Trending

गावों को ई-गवर्नेंस, ई-हेल्थ, ई-बैंकिंग और ई-कॉमर्स में सक्षमता के लिए Airtel ने खोले अनुभव केंद्र

नई दिल्ली, 14 जून : प्रमुख दूरसंचार सेवा कंपनी भारती एयरटेल ने ग्रामीण भारत में ब्रॉडबैंड के विस्तार के लिए दूरसंचार विभाग के साथ साझेदारी की है और भारतनेट के इंफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से ब्रॉडबैंड अनुभव केंद्रों को पायलट तौर पर शुरू कर दिया हैं।

कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि एयरटेल ने उत्तर प्रदेश के गाजीपुर, गोरखपुर और वाराणसी जिलों से संबद्ध तीन गांवों में तीन ब्रॉडबैंड अनुभव केंद्र शुरू किए हैं।

एयरटेल पहले से ही लगभग 30,500 ग्राम पंचायतों में भारतनेट के साथ साझेदारी करने हेतु प्रतिबद्ध है।

एयरटेल ने कहा कि ये अत्याधुनिक केंद्र नागरिकों और स्थानीय उद्यमियों को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी का अनुभव प्रदान करने के साथ-साथ ई-गवर्नेंस, ई-हेल्थ एवं ई-बैंकिंग और ई-कॉमर्स के उपयोग में सक्षम बनाएंगे।

आने वाले समय में, ये केंद्र उन्नत तकनीकों का भी प्रदर्शन करेंगे और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं इंटरनेट ऑफ थिंग्स का भी उपयोग करेंगे।

एयरटेल इन केंद्रों को दूरसंचार विभाग के भारतनेट कार्यक्रम के माध्यम से 100 एमबीपीएस की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

अन्य डिजिटल और वेब आधारित सेवाएं प्रदान करने के लिए, एयरटेल ने जीवा आयुर्वेद (ऑनलाइन स्वास्थ्य परामर्श), तक्षशिला ई-लनिर्ंग सर्विसेज (शैक्षणिक सेवाएं), और अमेजन (अमेजन इको स्मार्ट स्पीकर) के साथ साझेदारी की है।

अमेजॉन इको हैंड्स फ्री आवाज से नियंत्रित होने वाला स्पीकर है, जो यूजर्स को सूचना प्राप्त करने, उत्तर देने, संगीत चलाने, समाचार, मौसम के अपडेट की सुविधा देता है।

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा, “ब्रॉडबैंड से ग्रामीण निवासियों का आर्थिक विकास एवं सामाजिक कल्याण संभव हो पाएगा।

हम हर भारतीय तक ब्रॉडबैंड की पहुंच को सुनिश्चित करने और विशेष रूप से भारतनेट के तहत दूरसंचार विभाग का कार्य सराहनीय है और हमें इसमें योगदान देने में बेहद खुशी है।

दूरसंचार विभाग के साथ साझेदारी में एयरटेल द्वारा भारतनेट इंफ्रास्ट्रक्चर पर स्थापित ब्रॉडबैंड अनुभव केंद्र से लाखों भारतीयों के लिए डिजिटल दुनिया के दरवाजे खुलेंगे और उनके लिए कई अवसर उपलब्ध होंगे।” 

अमेजन डिवाइसेस के निदेशक जयश्री गुरुराज ने कहा, “प्रौद्योगिकी, सामग्री और इंटरनेट तक प्रारंभिक पहुंच में जीवन को समृद्ध करने की क्षमता है।

ह तकनीकी जानकारियों और भाषा के बंधन को तोड़ देता है।

हमें गाजीपुर, गोरखपुर, एवं वाराणसी में यूजर्स के समक्ष नवीनतम वॉयस टेक्नोलॉजी से लैस अमेजन इको स्मार्ट स्पीकर्स को प्रस्तुत करने के लिए एयरटेल और डीओटी के साथ सहयोग करते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है।”

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close