होम > टेक्नोलॉजी > टेक न्यूज > अभी तक ठीक नहीं हुई भाजपा की हैक वेबसाइट,क्या फिर करना पड़ रहा है रिडिजाइन?
breaking_newshindiअन्य ताजा खबरेंटेक न्यूजटेक्नोलॉजीराजनीति
Trending

अभी तक ठीक नहीं हुई भाजपा की हैक वेबसाइट,क्या फिर करना पड़ रहा है रिडिजाइन?

कांग्रेस की गुजरात वेबसाइट को भी बुधवार को हैक कर लिया गया था, लेकिन यह जल्द ही ठीक हो गई।

नई दिल्ली, 11 मार्च :  BJP’s hack website-एथिकल साइबर हैकरों के मुताबिक, एक पोर्टल जो चार-पांच दिनों से डाउन है, वह इसी अवस्था में तभी रह सकता है जब पूरी कोडिंग की जा रही हो और सामग्रियों का भी निर्माण किया जा रहा हो।

कल्पना कीजिए कि डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी की वेबसाइट किसी प्रकार के ‘अतिक्रमण(ट्रांसग्रेसन)’ या ‘हैकिंग’ के बाद चार दिनों से ज्यादा समय के लिए रखरखाव मोड में चला जाए। यदि यह असंभव लगता है, तो यह कल्पना कीजिए कि भारत की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की वेबसाइट कथित रूप से मंगलवार सुबह हैक होने के बाद से सोमवार को भी रखरखाव मोडमें है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सच्चाई यह है कि यदि आपके डाटा को हानि पहुंची हो और आप पूरे पोर्टल को फिर से डिजाइन कर रहे हों, तभी आप इतने लंबे समय तक रखरखाव मोडमें रह सकते हैं, वर्ना नहीं।

भाजपा की वेबसाइट पर संदेश लिखा है, “हम जल्द ही वापस लौटेंगे! असुविधा के लिए खेद है, लेकिन हम इस समय कुछ रखरखाव संबंधी कार्य कर रहे हैं। हम जल्द ही ऑनलाइन होंगे।”

अवालांस ग्लोबल सोल्यूशन के सीईओ और संस्थापक मनन शाह ने कहा, “ऐसा लग रहा है कि भाजपा पूरी वेबसाइट का फिर से निर्माण करवा रही है, न केवल डाटा आधार पर, बल्कि लगता है पूरा बैकअप ही समाप्त हो गया है। पहले स्थान पर अगर केवल रोजाना के बैकअप को भी किया जाएगा, तो भी उनकी वेबसाइट को फिर से शुरू होने में लंबा समय लगेगा।”

शाह ने कहा, “सामान्यत:, हैकिंग या किसी तरह के अतिक्रमण की स्थिति में, सुरक्षा ऑडिट करने में दो-तीन घंटे लगते हैं और पोर्टल एक दिन में सामान्य हो जाता है। यह एक गंभीर हैकिंग प्रतीत होती है। इसमें स्टेटिक और डायनेमिक सामग्री समेत सबकुछ साफ हो गया लगता है।”

कांग्रेस की गुजरात वेबसाइट को भी बुधवार को हैक कर लिया गया था, लेकिन यह जल्द ही ठीक हो गई।

एथिकल हैकर मनन ने कहा, “कुछ भारतीय हैकर या समूह भी इसके पीछे हो सकते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि चुनाव नजदीक आ रहे हैं, इसलिए हैकर सक्रिय हो गए हैं।”

बुधवार को, गुजरात कांग्रेस की वेबसाइट हैक हो गई थी और इसमें अनुचित सामग्री पोस्ट कर दी गई थी। छत्तीसगढ़ भाजपा की वेबसाइट भी हैक है, जो कि ‘रखरखाव मोड’ में है।

भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने बुधवार को कहा था कि पोर्टल आज या कल तक शुरू हो जाएगा।

यह स्वीकार करते हुए कि साइट में किसी प्रकार का अतिक्रमण हुआ है, मालवीय ने कहा था कि साइट तकनीकी खराबी की वजह से डाउन है, न कि हैकिंग की वजह से।

–आईएएनएस

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close