होम > टेक्नोलॉजी > टेक न्यूज > Google ने अपना Doodle समर्पित किया ब्रिटेन में पहला भारतीय रेस्टोरेंट खोलने वाले शेक दीन मोहम्मद को
breaking_newsटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

Google ने अपना Doodle समर्पित किया ब्रिटेन में पहला भारतीय रेस्टोरेंट खोलने वाले शेक दीन मोहम्मद को

मोहम्मद इंग्लिश में एक बुक को पब्लिश करने वाले पहले भारतीय लेखक थे

नई दिल्ली,15 जनवरी: #Google Doodle remembering Sake Dean Mahomed- Google ने अपना खास Doodle एंग्लो इंडियन शेक दीन मोहम्मद को समर्पित किया है। गूगल ने डूडल बनाकर शेक मोहम्मद को उनके कल्चरल रिलेशन के लिए स्मरण किया है। मोहम्मद इंग्लिश में एक बुक को पब्लिश करने वाले पहले भारतीय लेखक थे और उन्होंने इंग्लैंड में एक इंडियन रेस्टोरेंट को भी ओपन किया।

Google Doodle remembering Sake Dean Mahomed,The entrepreneur who open first Indian restaurant in UK

Google Doodle remembering Sake Dean Mahomed,The entrepreneur who open first Indian restaurant in UK

शेक दीन मोहम्मद ने यूरोप में इंडियन फूड और शैम्पू की शुरूआत की थी। वे एक एंग्लो इंडियन यात्री, बिजनेसमैन और सर्जन थे। शेक दीन मोहम्मद एक ऐसे गैर यूरोपीय प्रवासी के रूप में प्रसिद्ध रहे जिन्होंने भारत और इंग्लैंड के मध्य सांस्कृतिक रिलेशनशिप कायम करके स्वंय का नाम स्थापित किया। शेक दीन ईस्ट इंडिया कंपनी की बंगाली रेजिमेंट के एक सोल्जर रहे थे। पहली बार शेक आयरलैंड में कैप्टन की सर्विस में 1784 में आए। यहां कई उन्होंने कई सालों तक कार्य किया। 

Google Doodle remembering Sake Dean Mahomed,The entrepreneur who open first Indian restaurant in UK

इतना होने पर भी शेक ने हिम्मत नहीं हारी और सपरिवार ब्राइटन शहर में रहने लगे। उन्होनें समुद्र तट पर मोहम्मद बाथ नामक स्पा सेंटर खोला। इसमें लाजवाब हर्बल स्टीम बाथ की शुरूआत की गई। मोहम्मद की खासियत भारतीय चिकित्सीय मालिश और स्टीम बाथ प्रदान करने वाले की रही। उन्होंने अपने इस यूनिक ट्रीटमेंट को “शैम्पू” नाम दिया। शैम्पू शब्द हिंदी के चंपी से प्रेरित होकर रखा गया जिसका अर्थ होता है- सिर की मालिश।

शेक दीन मोहम्मद का निधन 1851 में हुआ। उनका देहांत 32 ग्रैंड परेड, ब्राइटन  में हुआ। उनके पार्थिव शरीर को सेंट निकोलस चर्च, ब्राइटन के एक  कब्रिस्तान में दफनाया गया था।

यह भी पढ़े: Google’s 20th Birthday: आज Google मना रहा अपना 20वां जन्मदिन,Doodle वीडियो ने याद दिलाई ये लोकप्रिय सर्चेस

यह भी पढ़े: Merry Christmas 2018: Google एनिमेटेडेट doodle सजाकर मना रहा क्रिसमस की छुट्टियां

यह भी पढ़े: Google एनिमेटेड Doodle बना मना रहा फ्रांसीसी शिक्षक Charles-Michel de l’Épée का 306वां जन्मदिन

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close