Trending

Gmail Inbox का नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल, मार्च 2019 से Google कर रहा है बंद,जानें कारण

गूगल अपने मेलिंग ऐप 'इनबॉक्स' को 5 साल बाद बंद कर रहा है...

सैन फ्रांसिस्को, 15 सितम्बर : Google gmail Inbox – Google अपना मेलिंग एप gmail Inbox अगले साल मार्च 2019 तक बंद कर देगा।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में Google gmail Inbox एप को बंद करने की बात कही है। Google का Inbox  साल 2014 में लांच हुआ था और अब इसे 5 साल बाद बंद किया जा रहा है। गूगल ने कहा है कि वो अपने यूजर्स के लिए अब नए ईमेल सॉल्यूशन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

‘इनबॉक्स’ (Inbox) के द्वारा गूगल (Google) नए मेलिंग फीचर का परीक्षण कर रही थी, जिसे बाद में जीमेल (Gmail) में शामिल किया जा सकता था। 

Gmail के प्रोडक्ट मैनेजर मैथ्यू इजाट्ट ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “हम सभी को सर्वश्रेष्ठ ईमेल अनुभव पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। नतीजतन, हम पूरी तरह से जीमेल (Gmail) पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहे हैं और मार्च 2019 के अंत में ‘इनबॉक्स’ (Inbox) को अलविदा कहेंगे।”

इजाट्ट ने कहा, ” ‘Inbox’ में इमेल को बाद में देखने के स्नूजिंग करने का प्रावधान है, इसमें संदेशों को प्रबंधित करने के लिए नवीनतम कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)-संचालित अनुभव जैसे स्मार्ट रिप्लाई, नजेज, उच्च-प्राथमिकता वाले नोटिफिकेशंस के साथ गेस्चर और बंडलिंग फीचर है।”

उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि बदलाव मुश्किल है। इसलिए हमने आपके लिए एक ट्रांजिशन दिशानिर्देश बनाया है, जो आपको इनबॉक्स (Inbox)से नए जीमेल (Gmail) में आसानी से जाने में मदद करेगा।”

गौरतलब है कि कि google के Gmail Inbox एप के बंद होने से पहले Yahoo Messenger एप को भी पूरी तरह बंद कर दिया गया था। 17 जुलाई को Yahoo Messenger बंद कर दिया गया था।Yahoo ने अपने यूजर्स को 6 महीने तक सारे मैसेजेस डाउनलोड करने का निर्देश दिया है। Yahoo ने अपना मैसेंजर एप इसलिए बंद किया क्योंकि अब वे एक नया इंस्टैंट मैसेजिंग एप Squirrel ला रहे है। इसके लिए बीटा वर्जन में भी यूजर्स अप्लाई कर सकते है और Squirrel पर Yahoo Messenger को रीडायरेक्ट करा जा रहा है।

(इनपुट आईएएनएस से भी)

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close