breaking_news Home slider टेक न्यूज टेक्नोलॉजी

#Google के सर्च रिजल्ट,मैप्स टूल्स में आया SOS अलर्ट, इमरजेंसी में सेफ रहने के लिए देगा ये जरूरी जानकारियां

अपने यूजर्स की आपदा के दौरान मदद करने के लिए गूगल ने अपने सर्च रिजल्ट्स और मैप्स टूल में एसओएस अलर्ट को जोड़ा है।

सैन फ्रांसिस्को, 28 जुलाई :  अपने यूजर्स की आपदा के दौरान मदद करने के लिए गूगल ने अपने सर्च रिजल्ट्स और मैप्स टूल में एसओएस अलर्ट को जोड़ा है। गूगल की मंगलवार को प्रकाशित पोस्ट के मुताबिक, लोग इसके माध्यम से स्थानीय अधिकारियों से जरूरी सूचनाओं और संसाधनों तक पहुंच हासिल कर सकते हैं तथा इसमें समाचार लेखों, आपातकालीन टेलीफोन नंबर और अन्य जरूरी सूचनाएं एक ही जगह पर मिलेगी।

गूगल ने कहा, “किसी आपदा के दौरान लोगों को रियल टाइम सूचना की जरूरत होती है। हम चाहते हैं कि हमारे उत्पाद से लोगों को जरूरी जानकारियां एक ही जगह मिले, जैसे कि वहां क्या हो रहा है और कहां क्या करना चाहिए जैसी जानकारियां, ताकि वे सुरक्षित और सूचित रहें।”

जब एसओएस अलर्ट को सक्रिय किया जाता है तो गूगल मैप टूल यह सलाह देता कि किस क्षेत्र की तरफ जाना सुरक्षित नहीं है। कहां-कहां रास्ते बंद हैं और कहां जाने पर लोगों को मदद मिल सकती है।

बीबीसी में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी क्राउडसोर्स से बनाए हुए वेज मैपिंग प्लेटफार्म पर भी लोगों द्वारा साझा किए गए ट्रैफिक जाम, दुर्घटना और अन्य समस्याओं की जानकारी मिलती है।

गूगल ने कई सरकारी निकायों, रेड क्रास और अन्य संगठनों से 12 देशों में एसओएस मदद मुहैया कराने के लिए गठजोड़ किया है, जिनमें अमेरिका, जापान, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा शामिल है।

–आईएएनएस

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment

अन्य ताजा खबरें