breaking_newsHome sliderटेक न्यूजटेक्नोलॉजी

Instagram Stories, WhatsApp Status यूजर्स की संख्या बढ़कर हुई 300 मिलियन

सैन फ्रांसिस्को, 3 नवंबर : सोशल साइट फेसबुक की तीसरी तिमाही के वित्तीय नतीजों में जहां सक्रिय उपयोगकर्ता यानी यूजर्स में दैनिक व मासिक दर से बढ़ोतरी दर्ज की गई है वहीं इसके सहयोगी इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप से जुड़ने वालों की तादाद भी बढ़कर 30 करोड़ हो गई है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को इस आशय की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इंस्टाग्राम स्टोरीज और व्हाट्सएप स्टेटस दोनों के सक्रिय उपयोगकर्ता 30 करोड़ हो गए हैं जबकि इंस्टाग्राम के जून और व्हाट्सएप के जुलाई के आंकड़ों में दोनों के उपयोगकर्ताओं की संख्या संयुक्त रूप से 25 करोड़ थी।

अगर प्रतिद्वंद्वी स्नैपचैट की बात करें तो उसके 17.3 करोड़ सक्रिय उपयोगकर्ताओं की तुलना में इनके उपयोगकर्ताओं की तादाद लगभग दोगुनी है जबकि इनके फीचर्स स्नैपचैट के ही क्लोन के रूप में तैयार किया गया है।

इंस्टाग्राम स्टोरीज, फेसबुक स्टोरीज और मैसेंजर डे समेत फेसबुक के ज्यादातर उत्पादों के अब अपने संवर्धित वास्तविकता यानी एआर फेस फिल्टर्स हैं और लक्ष्यार्थी उपयोगकर्ता आने वाले दिनों में और भी नवाचार पाएंगे।

टेकक्रंच के मुताबिक स्नैपचैट के बिटमोजी जैसे पर्सनलाइज्ड अवतार और स्नैप मैप लोकेशन शेयरिंग फीचर की नकल कर सकता है।

फेसबुक के सीएफओ डेविड वेहनर ने बुधवार को कहा कि रूसी घुसपैठ के बाद सुरक्षा के मद्देनजर फेसबुक वर्ष 2018 में अपने खर्च में 45-60 फीसद की बढ़ोतरी कर सकता है।

उधर, स्नैपचैट की आय रिपोर्ट 5 नवंबर को आने की संभावना है। 2017 की दूसरी तिमाही में इसके सक्रिय उपयोगकर्ताओं की तादाद महज 70 लाख थी।

30 जून को समाप्त हुई दूसरी तिमाही में स्नैपचैट की मूल कंपनी स्नैप इंक को 44.3 करोड़ डॉलर का घाटा हुआ था।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: