breaking_news Home slider टेक न्यूज टेक्नोलॉजी

153 रुपये में अनलिमिटेड 4G डाटा के साथ फ्री मिलेगा रिलायंस जियो 4जी फोन; बोलकर डायल कर सकेंगे कॉल, जानें और भी खासियत

"जियो फोन सभी भारतीयों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगा।" (Photo: IANS)

मुंबई, 22 जुलाई : उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने शुक्रवार को ‘इंटेलिजेंट स्मार्टफोन’ जियो फोन के लांच की घोषणा की, जिसका ट्रायल 15 अगस्त से शुरू होगा। अंबानी ने यहां कंपनी की 40वीं आमसभा में कहा, “जियो फोन सभी भारतीयों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगा।”

उन्होंने कहा, “मैंने जियो में अपने युवा इंजीनियरों को इस समस्या का भारतीय समाधान खोजने की चुनौती दी थी, जिसे उन्होंने खोज लिया और मैं चकित हूं।”

इस बहुप्रतीक्षित फोन को अंबानी के बेटे आकाश व बेटी ईशा अंबानी ने लांच किया। इस फोन में 22 भाषाएं काम करेंगी।

नि:शुल्क मिलने वाले फोन का दुरुपयोग न हो, इससे बचाव के लिए ग्राहकों को जियो फोन लेते समय 1,500 रुपये की जमानत राशि जमा करानी होगी, जो पूरी तरह ‘रिफंडेबल’ होगी।

उन्होंने कहा, “जियो फोन का प्रयोक्ता इस फोन को वापस लौटाकर 1500 रुपये की जमानत राशि प्राप्त कर सकेगा।”

फोन के लिए प्री-बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी और इसे ‘पहले आओ’ के आधार पर दिया जाएगा। सितंबर से यह फोन सभी के लिए उपलब्ध होगा।

जियो फोन का लक्ष्य देश के 50 करोड़ फीचर फोन उपभोक्ता हैं। यह अपने उपभोक्ताओं को नि:शुल्क कॉल और एसएमएस सुविधाएं प्रदान करेगा। हालांकि 4जी डेटा के उपयोग के लिए उपभोक्ताओं को 153 रुपये प्रति माह का रिचार्ज कराना होगा।

उन्होंने कहा कि जियो फोन को वीडियो देखने के लिए किसी भी टीवी से जोड़ा सकता है, न कि सिर्फ इंटरनेट टीवी से।

अंबानी ने कहा कि हर किसी की पहुंच में यह फोन हो और जो लोग 153 रुपये खर्च नहीं करना चाहते, उनके लिए कंपनी ने 53 रुपये की साप्ताहिक योजना तथा 23 रुपये की दो दिवसीय योजना लांच की है। इसके तहत भी कॉलिंग और एसएमएस मुफ्त रहेगा।

फोन में जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक और अन्य एप्लिकेशन पहले से ही लोड हैं।

जियो फोन के बारे में अंबानी ने कहा, “जियो फोन युवा भारतीयों द्वारा सभी भारतीयों के लिए भारत में निर्मित है।”

अंबानी ने कहा, “जियो के हमारे युवा इंजीनियरों ने एक नया आविष्कार किया है। यह एक विशेष किफायती जियो फोन टीवी केबल है, जो किसी भी टीवी से जुड़ सकता है। चाहे वह स्मार्ट टीवी हो या नहीं हो। इसके साथ ही उपभोक्ता 309 रुपये का धन धना धन पैक खरीद सकते हैं, जिससे रोजाना 3-4 घंटे तक अपने पसंदीदा वीडियो देख सकते हैं।”

जियो की सेवाओं के बारे में अंबानी ने कहा, “अगले 12 महीनों में जियो देश की 99 फीसदी आबादी को अपनी सेवा देगा।”

फिलहाल देशभर में जियो के 12.5 करोड़ ग्राहक हैं।

उन्होंने कहा कि देश के दूरसंचार क्षेत्र को 2जी नेटवर्क का निर्माण करने में 25 साल लग गए। लेकिन जियो केवल तीन साल में 4जी नेटवर्क देगा।

अंबानी ने कहा कि भारत ने मोबाइल डेटा उपभोग के मामले में चीन और अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है।

उन्होंने कहा, “जियो के लांच से पहले मोबाइल ब्रॉडबैंड की पहुंच के मामले में भारत 155वें नंबर पर था। अब मोबाइल डेटा उपभोग के मामले में भारत दुनिया में पहले नंबर पर है, मोबाइल ब्रॉडबैंट पहुंच तक भी आनेवाले महीनों में पहले नंबर पर होगा।”

–आईएएनएस

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment

अन्य ताजा खबरें