होम > टेक्नोलॉजी > एप्स > खतरे में आपका WhatsApp, तुरंत करें ऐसे अपडेट,कॉल के जरिए हो सकता है डाटा चोरी
breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

खतरे में आपका WhatsApp, तुरंत करें ऐसे अपडेट,कॉल के जरिए हो सकता है डाटा चोरी

व्हाट्सएप के स्वामित्व वाली कंपनी फेसबुक ने अपने 150 करोड़ यूजर्स को व्हाट्सएप अपडेट करने के लिए कहा है।

नई दिल्ली, 15 मई: WhatsApp appeals users update app due to spyware attack- आपका व्हाट्सएप (WhatsApp) खतरे में है। व्हाट्सएप कॉल (WhatsApp call) के जरिये हैकर्स आपके फोन में स्पाइवेयर भेजकर आपके फोन का डाटा और निजी जानकारियां चुरा सकते है। इसलिए अपने व्हाट्सएप को आप तुरंत अपडेट कर लें। ऐसा व्हाट्सएप के स्वामित्व वाली कंपनी फेसबुक ने अपने 150 करोड़ यूजर्स को व्हाट्सएप अपडेट (WhatsApp Update) करने के लिए कहा है।

दरअसल, व्हाट्सएप के कॉलिंग फीचर में एक बग का पता चला है जोकि यूजर्स को व्हाट्सएप वॉयस कॉल (WhatsApp voice call) करता है और चाहे यूजर्स वो कॉल रिसीव करें या न करें,ये स्पाईवेयर उसके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाता है और फिर कॉल लॉग से वो कॉल हिस्ट्री गायब भी हो जाती है, इससे यूजर्स को पता भी नहीं चलता था कि उनका फोन हैक हो चुका है।

यह भी पढ़े: WhatsApp Trick: अब नंबर सेव किए बिना करें WhatsApp चैट

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर के अनुसार, हैकर्स ने व्हाट्सएप कॉल के जरिए यूजर्स के फोन में जो कोड इंस्टॉल किए वो एनएसओ के अन्य कोड से मेल खाते है। व्हाट्सएप को इस मामले की भनक इसी महीने की शुरूआत में लगी और तब कंपनी ने 10 दिन के अंदर इस बग या सुरक्षा खामी को ठीक करके अपडेट भी जारी कर दिया था।

हालांकि व्हाट्सएप ने यह बताने से इंकार कर दिया है कि इस स्पाईवेयर से अभी तक कितने यूजर्स प्रभावित हुए है लेकिन इतना तय है कि यह स्पाईवेयर काफी हाई टेक्नोलॉजी का है और उम्मीद है कि इससे चुनिंदा लोग या संस्थान ही प्रभावित हुए होंगे। व्हाट्सएप ने प्रभावित यूजर्स की संख्या नहीं बताई है।

वैसे मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ये स्पाईवेयर इजरायल की कंपनी एनएसओ के द्वारा बनाया गया है। इस जासूसी बग के कारण व्हाट्सएप कॉल करके यूजर के फोन को हैक किया जा सकता है और यूजर को फोन की सारी जानकारियां,निजी डाटा चुराई जा सकती है, चूंकि व्हाट्सएप कॉल के द्वारा फोन में एक स्पाईवेयर इंस्टॉल हो जाता है। इसलिए कंपनी ने यूजर्स को सलाह दी है कि वे तुरंत अपना व्हाट्सएप अपडेट कर लें और अपने फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम भी अपडेट कर लें।

व्हाट्सएप अपडेट से ये स्पाईवेयर खत्म होगा?

यह भी पढ़े: Oh Nahi..! WhatsApp जल्द हो जायेंगा भारत में बंद…!!!

व्हाट्सएप ने कहा है कि जब आप अपना व्हाट्सएप अपडेट कर लेते है तो एनएसओ का स्पाईवेयर उसे हैक नहीं कर सकेगा। हालांकि इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई है कि जिनका फोन हैक हो गया है क्या व्हाट्सएप अपडेट से उन्हें कोई फायदा होगा या नहीं।

कैसे करें व्हाट्सएप अपडेट? How to do WhatsApp Update

जिन यूजर्स के पास एंड्रायड फोन है वे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऐसे व्हाट्सएप अपडेट करें:

1.अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर को खोलें।

2.अब मेनू पर टैप करें।

3.यहां पर “My Apps & Games” टैब दिखेंगा इसे खोले।

4.अब अपडेट पेंडिंग सेक्शन को देखें। यदि आपके व्हाट्सएप को अपडेट की आवश्यकता है तो इसे वहां पर सूचीबद्ध किया जाएगा।“अपडेट” पर टैप करें और अपनी डिवाइस को लेटेस्ट वर्जन में इंस्टॉल करने की अनुमति दें।

6.यदि आपका एप पहले से अपडेट किया गया है, तो कोई अपडेट बटन नहीं होगा, बस एक “ओपन” का बटन दिखेगा। आगे कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है।

7.यदि आपको व्हाट्सएप खोजने में कठिनाई होती है, तो इसे प्ले स्टोर में सर्च करें।

8.सुनिश्चित करें कि आप लेटेस्ट वर्जन 2.19.134 चला रहे हैं।

यह भी पढ़े: WhatsApp Update: अब व्हाट्सएप वेब में भी आया PIP मोड,चैट में देख सकेंगे वीडियोज

आईफोन यूजर्स भी आईओएस स्टोर पर जाकर अपना व्हाट्सएप ऐसे अपडेट कर करें:

1.अपने मोबाइल डिवाइस पर एप स्टोर खोलें।

2.नीचे दाईं ओर स्थित टैब “अपडेट” पर क्लिक करें।

3.यदि आपका व्हाट्सएप अपडेट नहीं किया गया है, तो एक बटन “अपडेट” यहां पर दिखेगा, इसपर टैप करें और अपनी डिवाइस को लेटेस्ट वर्जन में इंस्टॉल करने की अनुमति दें।

4.यदि आपका एप अपडेट किया गया है, तो कोई अपडेट बटन नहीं होगा, सिर्फ एक “ओपन” बटन दिखेगा। आगे कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है।

5.यदि आपको व्हाट्सएप खोजने में कठिनाई होती है, तो नीचे दाईं ओर सर्च टैब का उपयोग करके इसे खोजें।

6.सुनिश्चित करें कि आप लेटेस्ट वर्जन 2.19.51चला रहे हैं।

यह भी पढ़े: WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए लांच किये दो नए फाडू फीचर

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close