breaking_newshindiअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक न्यूजटेक्नोलॉजी
Trending

फेक न्यूज पर नकेल कसने WhatsApp ने भारत में यह चलाया अभियान

WhatsApp ने कहा कि उसने उपयोगकर्ताओं के बीच फैलने वाली संभावित अफवाहों के परिदृश्य दिखाने वाली 60-60 सेकेंड की तीन फिल्में बनाने के लिए फिल्म निर्माता शीर्षा गुहा के साथ काम किया

नई दिल्ली, 3 दिसंबर : WhatsApp starts TV campaign to stop fake news– गलत उपयोग किए जाने का आरोप झेल रहे सोशल नेटवर्किंग एप WhatsApp ने भड़काऊ अफवाहों और गलत सूचनाओं के खिलाफ अपनी कोशिशों के तौर पर सोमवार को भारत में अपना पहला टीवी कैम्पेन शुरू किया।

लोकप्रिय मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म ने इससे पहले उपयोगकर्ताओं में जागरूकता फैलाने के लिए रेडियो अभियान के दो चरण लांच किए थे। अभियान का पहला चरण बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के 46 रेडियो स्टेशनों पर 29 अगस्त को शुरू हुआ था।

अभियान का दूसरा चरण असम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, ओड़िशा और तमिलनाडु के 83 रेडियो स्टेशनों पर पांच सितंबर को शुरू हुआ था।

WHATSAPP TV CAMPAIGN- टीवी अभियान के लिए WhatsApp ने कहा कि उसने उपयोगकर्ताओं के बीच फैलने वाली संभावित अफवाहों के परिदृश्य दिखाने वाली 60-60 सेकेंड की तीन फिल्में बनाने के लिए फिल्म निर्माता शीर्षा गुहा के साथ काम किया।

फेसबुक के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने कहा कि राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों से ठीक पहले शुरू होने वाली फिल्में टीवी, फेसबुक और यूट्यूब पर नौ भाषाओं में उपलब्ध होंगी।

WhatsApp के लिए इन फिल्मों का निर्माण करने वाले बोस्को जुबैगा ने कहा, “हम, लोगों को उनके अपनों से स्वच्छंद रूप से जोड़ने में WhatsApp के प्रभाव से खुश हैं। साथ ही हम यह भी मानते हैं कि लोगों के जुड़ने से गलत सूचनाएं फैलती हैं।”

भारत में 20 करोड़ उपयोगकर्ताओं वाले मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाएं फैलने के कुछ मामलों में देश में भीड़ द्वारा हत्या की कुछ घटनाएं भी घटी हैं, जिसके बाद सरकार को कंपनी को सख्त संदेश देना पड़ा।

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अगस्त में WhatsApp के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) क्रिस डेनियल्स से मुलाकात कर कहा था कि प्लेटफॉर्म को नियमों के अनुसार चलना चाहिए और इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए उचित कदम उठाने होंगे।

जुबैगा ने उम्मीद जताई कि इस अभियान से लोगों को WhatsApp पर सुरक्षित रहने की जानकारी मिलेगी।

–आईएएनएस

यह भी पढ़े: किसी को भी विश करना नहीं भूलेंगे आप, अपने WhatsApp मैसेज को ऐसे करें शेड्यूल

यह भी पढ़े: Video: सुना आपने? अब एंड्रायड में आ गया WhatsApp Swipe-to-reply फीचर, नए स्टीकर्स

यह भी पढ़े: क्या आप भी WhatsApp मैसेजेस का रिप्लाई करना भूल जाते है?ऐसे सेंड करें ऑटोमेटिकली रिप्लाई

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: