होम > टेक्नोलॉजी > हाउ टू > कैसे बनाएं अपने स्मार्टफोन को एक सेटेलाइट फोन
breaking_newsHome sliderटेक्नोलॉजीहाउ टू

कैसे बनाएं अपने स्मार्टफोन को एक सेटेलाइट फोन

अक्सर आपने देखा होगा कि आपके घर के एक कमरे में नेटवर्क है तो दूसरे में नहीं है या बालकनी में नेटवर्क आता है। ये भी देखा गया है कि माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने वाले पर्वतारोही को भी मोबाइल में नेटवर्क मिल जाता है पर दिल्ली के कनॉटप्लेस की एक बिल्डिंग में नहीं मिल पाता। बस इन्हीं तरह की मुसीबत से छुटकारा दिलाता है सेटेलाइट फोन। 

क्या होता है सेटेलाइट फोन

सेटेलाइट फोन सा मोबाइल फोन होता है जिसके लिए मोबाइल टॉवरों से सिग्नल मिलने की जरूरत नहीं होती बल्कि इसके सिग्नल सीधे सेटेलाइट से मिलते हैं। ऐसे फोन का सामान्य तौर पर इस्तेमाल प्राकृतिक आपदा या वीवीआईपी लोगों के प्रोटोकॉल या सुरक्षा के लिए किया जाता है। सेटफोन्स का फायदा है कि वह किसी भी स्थान से फोन कॉल कर सकते हैं। मतलब, यह जमीन, हवा या पानी में कहीं भी सिग्नल मिल जाता है।

 अपने मोबाइल फोन को इस तरह बनाएं सेटेलाइट फोन

आप अपने आईफोन या एंड्रॉयड स्मार्टफोन को भी सेटेलाइट फोन में तब्दील कर सकते हैं। इसके लिए करना सिर्फ ये होगा कि आपको अपना फोन एक स्लाइडिंग डिवाइस के साथ अटैच करना होगा। ये स्लाइडिंग डिवाइस है थुराया कंपनी का। इसके प्रोडक्ट का नाम है सैटस्लीव। आपको इस डिवाइस के साथ अपने फोन को सिर्फ अटैच करना होगा। बस आपका फोन एक सेटेलाइट फोन में बदल जाएगा। फिर इसके बाद आप इंडिया में रहिए या विदेश में हर जगह सिग्नल आपको मिलता रहेगा।

सेटेलाइट फोन का खर्च इस तरह आएगा

अगर आप सामान्य फोन को सेटेलाइटफोन में बदलते हैं तो इसका खर्च आपको ही देना होगा। सामान्य तौर पर सेटेलाइट फोन का नुकसान ये बताया जाता है कि बातचीत में अड़चन आती है। इसकी वजह ये होती है कि सिग्नल पहले उपग्रह तक पहुंचता है फिर लौटकर आता है ऐसे में समय लगता है। इसके अलावा, सेटेलाइट के जरिए इस्तेमाल होने वाला खर्च भी सेल्युलर फोनों की अपेक्षा कहीं अधिक होता है। 

क्या है कीमत

वैसे तो जरूरतमंद के लिए कीमत कोई मायने नहीं रखती पर फिर भी आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर सैटस्लीव कितने का आता है। आपके स्मार्टफोन या आईफोन को सेटेलाइट फोन में बदलने वाला ये डिवाइस वर्तमान में 499 डॉलर का आ रहा है। 

इस डिवाइस के बारे में और जानने के लिए ये वीडियो देखें

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close