राउटर को भूल जाओ जनाब! अब अपने लैपटॉप को बनाओ वाई-फाई हॉटस्पॉट

क्या आप जानते हैं कि अब आपका लैपटॉप बिना राउटर के भी काम कर सकता है।अब आप कहीं पर भी अपना लैपटॉप लेकर बिना राउटर काम कर सकते हैं। कुछ खास सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर या लैपटॉप को वाई-फाई हॉट स्पॉट में तब्दील किया जा सकता है। आमतौर पर वाई फाई नेटवर्क बनाने के लिए राउटर का इस्तेमाल होता है।

कंप्यूटर के साथ-साथ कई डिवाइसेज में एक ही कनेक्शन से इंटरनेट चलाने के लिए वाई-फाई राउटर की जरूरत होती है। लेकिन अब ऐसी भी सुविधा आ चुकी है जिससें बिना राउटर यूज किए कंप्यूटर को ही वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाया जा सकता है। इंटरनेट पर कनेक्टिफाई और एमहॉटस्पॉट जैसे कई ऐसे सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जो एक लैपटॉप या कंप्यूटर के इंटरनेट डाटा को किसी भी स्मार्टफोन या दूसरे कंप्यूटर में इस्तेमाल करने का काम करते हैं। ऐसा करने पर राउटर खरीदने में लगने वाले पैसे भी बचेंगे।

 कंप्यूटर नेटवर्क को जोड़ने के लिए राउटर एक ऐसी डिवाइस है जिसकी कीमत बाजार में लगभग एक हजार से दो  हजार रुपये है लेकिन कुछ सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से बिना राउटर के भी मुफ्त में वाई फाई नेटवर्क बनाया जा सकता है। इन सॉफ्टवेयर को फ्री में कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये सॉफ्टवेयर यह भी बताते हैं कि आपके द्वारा बनाए गए वाई-फाई सिस्टम में कौन सी डिवाइस कितना डाटा खर्च कर रही है। तो अब बिना देर किए फट से आप अपने लैपटॉप पर इसे डाउनलोड करें और फिर आराम से इंटरनेट यूज करें।

विंडोज  पर ऐसे बनाएं वाईफाई हॉटस्पॉट:

1.विंडोज एक्सपी, 7 और विंडोज 8  इस्तेमाल करने वाले लैपटॉप के इंटरनेट कनेक्शन को वाई-फाई नेटवर्क में तब्दील करने के लिए वाईफाई अडेप्टर होना जरूरी है। ज्यादातर कंप्यूटरों में यह पहले से मौजूद होता है।

2.इसके बाद सबसे पहले कनेक्टिफाई सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में डाउनलोड कर लें। इसे डाउनलोड करने के लिएwww.connectify.me/download/  पर विजिट कर सकते हैं।

3.कनेक्टिफाई को डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल कर लें। इसके बाद अपना कंप्यूटर रीस्टार्ट करें। ध्यान रखें कि यदि आप अपना लैपटॉप रिस्टार्ट नहीं करेंगे तो यह इंस्टॉल होने में वक्त लगाएगा और इससे आपको ही परेशानी होगी।

4.रीस्टार्ट होने के बाद कंप्यूटर में चेक कर लें कि इंटरनेट कनेक्शन मौजूद है या नहीं। 

5.इंटरनेट मौजूद होने पर कनेक्टिफाई एप को खोलें। एप खुलने के बाद दो टैब दिखेंगे जिसमें एक सेटिंग का होगा और दूसरा क्लाइंट का।

6.सेटिंग वाले टैब पर क्लिक करने के बाद क्रिएट वाई-फाई हॉटस्पॉट पर क्लिक करें।

7.इसके बाद हॉटस्पॉट के लिए नेटवर्क चुने और फिर उस वाईफाई नेटवर्क का नाम बॉक्स में भरें और पासवर्ड भी तय करें।

8.इसके बाद स्टार्ट हॉटस्पॉट पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर का इंटरनेट कनेक्शन वाईफाई की तरह काम करने लगेगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close