संभले जरा! अगर आप भी करते है इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल तो…

 

आज शायद ही कोई हो जो इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल न करता हो।दिनोंदिन इंटरनेट बैंकिंग के यूजर्स बढ़ते ही जा रहे है और भी क्यों न इसके सहारे आप आसानी से पानी, बिजली, टेलीफोन के बिल न केवल ऑनलाइन भर सकते है बल्कि देश में हो या विदेश में आसानी से पैसा ट्रांसफर या फिर फिक्स्ड डिपॉजिट सबकुछ आसानी से कर सकते है,लेकिन हर सुविधा के साथ एक खामी भी जुड़ी होती है और आज हम आपको इसके बारे में ही बताएंगे। इंटरनेट बैंकिंग करते समय कुछ बातें है जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है:

1.सुरक्षित इंटरनेट बैंकिग के लिए अपना पासवर्ड चेंज करते रहे। पहली बार में तो इंटरनेट बैंकिंग के लिए आपको बैंक द्वारा पासवर्ड दिया जाता है,लेकिन आप इसके बाद अपना अकाउंट पासवर्ड जरूर बदल लें। इतना ही नहीं, सेफ इंटरनेट बैंकिंग के लिए टाइम-टाइम पर अपना पासवर्ड बदलते रहे।

2.अपना इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड गुप्त रखें। मोबाइल में या कंप्यूटर पर इसे सेव करके न रखें वर्ना हैकर्स आपको एक सेकेंड में कंगाल कर सकते है।

3.आपके एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है और सभी को इंटरनेट बैंकिंग से एक्सेस करते है तो इनके पासवर्ड ONLINE MODE में सेव न करें बल्कि OFFLINE MODE में ही सेव करें।

4.पब्लिक पीसी यानि कैफे या ऑफिस के पीसी का इंटरनेट बैंकिंग के लिए भूलकर भी प्रयोग न करें। इन जगहों पर भीड़ होती है और कोई दूसरा आपके पासवर्ड देख सकता है।

5.अगर कभी कैफे या किसी सार्वजनिक जगह पर जाकर नेट बैंकिंग करनी भी पड़ जाती है तो कंप्यूटर से ब्राउजिंग हिस्ट्री, टेंपररी फाइल्स और कैशे जरूर डिलीट कर दे। इतना ही नहीं, जिस भी ब्राउजर में ब्राउजिंग करें उसके REMEMBER ID & PASSWORD पर क्लिक न करे।

6.फेक कॉल्स से बचें और किसी के साथ अपनी इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी संवेदनशील जानकारियां शेयर न करें। बैंक कभी आपकी जानकारियां मसलन पासवर्ड, पिन इत्यादि नहीं मांगता।

7.बैंक की ऑफिशियल साइट से ही नेट बैंकिंग करें। इसके लिए ध्यान रखें कि सुरक्षित साइट पर https:// लिखा होता है, इसका अर्थ है कि ये वेबसाइट सुरक्षित है।

8.किसी भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के बाद चेक करें कि सही राशि निकाली गई है या नहीं। गड़बड़ी दिखने पर बैंक को कॉन्टैक्ट करे। अपना बैंक अकाउंट नंबर और उसका हेल्पलाइन नंबर हमेशा साथ रखें ताकि आपात स्थिति में आप बैंक को इन्फॉर्म कर सकें।

9.ध्यान रखे कि आपके कंप्यूटर में लाइसेंस वाला एंटीवायरस हो। पायरेटेड एंटी वायरस से हैंकिंग का खतरा ज्यादा रहता है।

बस इन बातों का ध्यान रखें और आराम से इंटरनेट बैंकिंग का फायदा उठाएं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close