होम > टेक्नोलॉजी > हाउ टू > घबराएं नहीं ऐसे पाएं वापस अपने डिलीट हो चुके फोटोज और नंबर्स…!
breaking_newsHome sliderटेक्नोलॉजीहाउ टू

घबराएं नहीं ऐसे पाएं वापस अपने डिलीट हो चुके फोटोज और नंबर्स…!

स्मार्टफोन के आने से लाइफ कितनी आसान हो गई है न? अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के मोबाइल नंबर्स याद रखने का झंझट ही नहीं और न ही क्लिक हुए फोटोज के लिए एल्बम बनाकर उन्हें संजोने की मशक्कत, लेकिन कभी सोचा है अगर आपके स्मार्टफोन से कुछ जरूरी नंबर्स, यादगर फोटोज गलती से डिलीट हो जाएं तो? आपकी तो हालत ही खराब हो जाएगी। है न! लेकिन टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि आप कुछ सिंपल ट्रिक्स से आसानी से अपने स्मार्टफोन से डिलीट हुए नंबर्स और फोटोज वापस पा सकते हैं।  चलिए बताते है ये ट्रिक:

अक्सर फोन के एसडी कार्ड या मैमोरी कार्ड से जब कुछ फोटोज या फाइलें डिलीट हो जाती है तो आपको लगता होगा कि अब आप उन्हें वापस नहीं पा सकते,लेकिन ऐसा नहीं है।दरअसल अगर आप फोटोज या फाइल्स डिलीट होने के बाद मैमोरी कार्ड को फौरन फोन से निकाल दें, तो डिलीट फोटोज, म्यूजिक, वीडियोज और अन्य फाइलों को आप वापस रिकवर कर सकते है।

फोन से डिलीट हुई फाइलों को वापस पाने के लिए आप रेकुवा सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करने के लिए आपको रेकुवा सॉफ्टवेयर अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करना होगा, इतना ही नहीं आप चाहे तो रेकुवा डाउनलोड पर जाकर भी आसानी से रेकुवा डाउनलोड कर सकते है।

  1. सॉफ्टवेयर डाउनलोड के बाद कार्ड रीडर से मैमोरी कार्ड को कनेक्ट करें।अब माई कंप्यूटर में जाएं> यहां कार्ड रीडर बतौर एक अन्य ड्राइव दिखेगा।
  2. फिर इसके बाद रेकुवा सॉफ्टवेयर को ओपन करें, ओपन करते ही विभिन्न फाइलें जैसे- फोटोज,वीडियो, म्यूजिक, ईमेल रिकवर करने का ऑप्शन दिखने लगेगा।
  3. अब अपनी पसंदानुसार ऑप्शन चुनें।
  4. आप किस लोकेशन से डिलीट हुई फाइलें रिकवर करना चाहते है,इसके लिए आपको ब्राउज का बटन दिखेगा।
  5. अब माई कंप्यूटर में जाकर मैमोरी कार्ड वाली ड्राइव का चयन करें। फिर जैसे ही आप स्कैन के बटन पर क्लिक करेंगे तो सभी डिलीट फाइलें आपको दिखने लगेंगी।
  6. अब इन्हें सेलेक्ट करें और रिकवर के ऑप्शन पर जाए। फिर अपनी पसंद की लोकेशन जैसे- डेस्कटॉप या अन्य ड्राइव पर इन्हें सेव कर लें।

यह तो हुई फोटोज, वीडियोज या म्यूजिक को रिकवर करने की बात, लेकिन अगर आप अपने डिलीट कॉन्टैक्ट नंबर्स को रिकवर करना चाहते है तो यह भी बहुत आसान है:

1.अपने फोन से डिलीट कॉन्टैक्ट नंबर्स को वापस पाने के लिए आपको फोन में जीमेल अकाउंट एड करना होगा। 2.अपने डिलीट कॉन्टैक्ट नंबर्स पाने के लिए फोन में एड किए गए जीमेल अकाउंट को ही कंप्यूटर में भी लॉगइन करें 3.यहां कंपोज करने के ऑप्शन के ऊपर ही जीमेल का आईकन उपलब्ध होगा। 4.जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे तो आपको कॉन्टैक्ट का ऑप्शन मिलेगा। 5.यहां आपको स्मार्टफोन में सेव कॉन्टैक्ट आसानी से मिल जाएंगे।

ध्यान दें: रेकुवा सॉफ्टवेयर विंडोज 2000 और इससे ऊपर के वर्जन पर काम करता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close