होम > टेक्नोलॉजी > हाउ टू > क्या आप भी अपने Smartphone पर cover लगाते है?तो जरूर पढ़े यह खबर
breaking_newsHome sliderटेक्नोलॉजीहाउ टू
Trending

क्या आप भी अपने Smartphone पर cover लगाते है?तो जरूर पढ़े यह खबर

स्मार्टफोन पर कवर लगाने के ये नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप!

नई दिल्ली, 24 जून : Smartphone cover can be harmful-क्या आप भी अपने स्मार्टफोन पर कवर लगाते है और सोचते है कि आपका फोन सुरक्षित हो गया ? तो ऐसा बिल्कुल नहीं है।

वर्तमान में संभवत:  ही कोई हो जो टचस्क्रीन Smartphone का इस्तेमाल न करता हो। इन स्मार्टफोन्स में न केवल फीचर्स स्मार्ट है बल्कि इनमें से कुछ स्मार्टफोन्स बहुत महंगे भी होते है।

ऐसे में आपकी कोशिश यही रहती है कि आप अपने इस स्मार्ट हैंडसेट को जहां तक हो सकें संभाल कर रखें।

यह भी पढ़े: डिलीट किए बिना अपने Whatsapp मैसेज,फोटोज को ऐसे छिपाएं और वापस पाएं

स्मार्टफोन के जब रखरखाव की बात आती है तो ज्यादातर यूजर्स फोन को खरीदकर सबसे पहले उस पर कवर लगाना पसंद करते है

ताकि उनके इस Smartphone की स्क्रीन या बॉडी को डैमेज होने से बचाया जा सकें लेकिन अगर हम कहें कि स्मार्टफोन पर कवर लगाना आपके फोन को तो टूटने से शायद एक बार को बचा भी लें लेकिन इसके नुकसान उससे भी कही ज्यादा है।

आप सोच रहे होंगे कि भला स्मार्टफोन पर कवर लगाने से नुकसान कैसे हो सकता है? है न! लेकिन यह सच है चलिए बताते है कि स्मार्टफोन पर कवर लगाने से आपको नुकसान क्या हो सकता है:

Smartphone cover लगाने के ये नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

 

यह भी पढ़े: चुटकियों में घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार से ऐसे करें लिंक 

आपके स्मार्टफोन का प्लास्टिक कवर- बहुत से यूजर्स अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को बचाने के लिए प्लास्टिक मोबाइल कवर का यूज करते है।

कुछ यूजर्स इनके स्टाइलिश और दिलकश लुक के कारण भी अपने मोबाइल को इससे कवर करते है।

ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन की स्मार्ट स्क्रीन तो टूटने से बच जाती है लेकिन आपके उसी हाईएंड डिवाइस की परफॉर्मेंस बेहद प्रभावित होती है।

 How smartphone cover can be harmful for your device
प्लास्टिक का कवर स्मार्टफोन पर लगाने से फोन से पैदा होने वाली गर्मी बाहर नहीं निकल पाती और इसी कारण फोन के ज्यादा गर्म होने की समस्या आने लगती है (तस्वीर,साभार-गूगल सर्च)

जानना चाहते है कैसे? तो चलिए बताते है।

दरअसल प्लास्टिक का कवर स्मार्टफोन पर लगाने से फोन से पैदा होने वाली गर्मी बाहर नहीं निकल पाती और इसी कारण फोन के ज्यादा गर्म होने की समस्या आने लगती है।

आजकल लगभग प्रत्येक स्मार्टफोन में कभी न कभी हीटेड प्रॉब्लम आती जरूर है। इसका एक कारण उसपर लगा प्लास्टिक कवर भी हो सकता है।

यह भी पढ़े: How to: जानें नए साल पर आपकी गर्लफ्रेंड झूठ बोलकर किसके साथ जा रही है घूमने?

चार्जिंग स्लॉट की कमी- कुछ प्लास्टिक मोबाइल कवर्स में चार्जिंग स्लॉट के लिए जगह नहीं होती।

मतलब ये बने ही ऐसे होते है कि आप फोन को चार्ज नहीं कर पाते और चार्जिंग के लिए अक्सर आपको अपने स्मार्टफोन के कवर को उतारना पड़ता है।

 How smartphone cover can be harmful for your device
कुछ प्लास्टिक मोबाइल कवर्स में चार्जिंग स्लॉट के लिए जगह नहीं होती (साभार-प्रतीकात्मक तस्वीर-गूगल सर्च)

इससे परेशानी घटती नहीं बल्कि बढ़ जाती है। इसलिए ध्यान रहे कि ऐसे प्लास्टिक कवर बिल्कुल न खरीदें जिनमें चार्जिंग स्लॉट की कमी हो या फिर चार्जिंग वायर लगाई न जा सकती हो।

मेटल मोबाइल कवर- ऐसा नहीं है कि नुकसान केवल प्लास्टिक कवर से ही होते है बल्कि बहुत से केसेज में मेटल मोबाइल कवर मे भी दिक्कत देखी गई है।

मेटल कवर से फोन में गर्मी की समस्या तो नहीं होती लेकिन बारिश के दिनों में यह आपके लिए खासी परेशानी खड़ी कर सकते है क्योंकि मेटल कवर वॉटरप्रूफ नहीं होते।

How smartphone cover can be harmful for your device
पानी में भीगने से मेटल कवर में जंग लग सकता है और आपके स्मार्टफोन की स्मार्ट बॉडी भी खराब हो सकती है। (तस्वीर,साभार-गूगल सर्च)

यह भी पढ़े: क्या गर्लफ्रेंड ने फेसबुक पर आपको कर दिया ब्लॉक? इस सिंपल ट्रिक से करें खुद को अनब्लॉक

पानी में भीगने से मेटल कवर में जंग लग सकता है और आपके स्मार्टफोन की स्मार्ट बॉडी भी खराब हो सकती है।

खैर, अब आप सोच रहे होंगे अरे भई अगर प्लास्टिक कवर और मेटल कवर दोनों के ही नुकसान है तो हम अपने स्मार्टफोन को प्रोटेक्ट कैसे करें। क्या उसे बिना कवर ही रखें? तो जवाब है- बिल्कुल नहीं!

आप अपने स्मार्टफोन को बिना प्लास्टिक व मेटल कवर के भी सुरक्षा प्रदान कर सकते है और बहुत से यूजर्स कर भी रहे है।

दरअसल, बाजार में कुछ ऐसे टैम्पर्ड ग्लास आते है जो आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर लगकर उसे स्क्रैच पड़ने या टूटने से बचा लेते है।

इतना ही नहीं, आप कई प्रकार की स्क्रीन भी अपने स्मार्टफोन में लगा सकते है जिससे यह आपके मोबाइल को मिट्टी, धूलधक्कड़ या फिर पानी से सेफ रखेंगी क्योंकि ये स्क्रीन्स एक प्रकार का टेप कवर होती है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close