होम > टेक्नोलॉजी > हाउ टू > बिना टाइप किए, प्रिंट या स्कैन डॉक्यूमेंट में हुई गलती को पल भर में ऐसे करें दूर
breaking_newsHome sliderटेक्नोलॉजीहाउ टू

बिना टाइप किए, प्रिंट या स्कैन डॉक्यूमेंट में हुई गलती को पल भर में ऐसे करें दूर

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने डॉक्यूमेंट में हुई गलती के लिए बातें तो करते हैं, लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि वह अपनी इस गलती को सुधारें कैसे और इस कारण वह परेशान होते रहते हैं। कई बार हमें रिज्यूमे या डॉक्यूमेंट में शब्दों की गलतियां (स्पेलिंग मिस्टेक) कागज पर छपाई के बाद नजर आती हैं।अब कागज पर छपे हुए शब्दों को देखकर टाइप करने से ज्यादा बेहतर होगा कि आप  सीधे उसे एडिट कर सकें। गूगल ड्राइव के ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (ओसीआर) टूल के जरिए ऐसा संभव है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आज कुछ चंद उपाय करके अपने डॉक्यूमेंट की गलती को सुधार सकते हैं। 

यूं तो कई अलग-अलग प्रकार के ओसीआर बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन आज हम आपको गूगल ड्राइव के ओसीआर के बारे में बता रहे हैं जो आपके प्रिंट या स्कैन किए हुए डॉक्यूमेंट को बड़ी आसानी से टैक्स्ट में कन्वर्ट कर सकता है। इसके बाद आप इच्छानुसार डॉक्यूमेंट में हुई गलतियों को सुधारकर उसे क्लाउड में सुरक्षित रख सकते हैं।

जेपीजी या पीडीएफ फाइल एडिट करें

1.किसी भी डॉक्यूमेंट में शब्दों या अक्षरों की गलतियों को सुधारने के लिए सबसे पहले उसकी जेपीजी या पीडीएफ फाइल गूगल ड्राइव पर अपलोड कर लें।

2.इसके लिए अपना गूगल ड्राइव  खोलने के बाद बाईं तरफ ऊपर नजर आ रहे ‘न्यू’ पर क्लिक करें।

3.फिर जिस  डॉक्यूमेंट को सुधारना है उसे अपलोड कर किसी भी नाम से सेव कर दें।

4.गूगल  ड्राइव पर डॉक्यूमेंट सेव हो जाने के बाद उस पर ‘राइट क्लिक’ करें।

5.अब साइड में जो विकल्प खुलेंगे उनमें से ‘ओपन विद’ पर माउस को ले जाएं।

6.इसके बाद  डिस्प्ले पर साइड में कुछ अन्य विकल्प खुल जाएंगे। यहां यूजर को ‘गूगल डॉक्स’ लिखा नजर आएगा। इस पर क्लिक करते ही फाइल गूगल डॉक्स में कन्वर्ट होनी शुरू हो जाएगी।

7.गूगल डॉक्स पर करें एडिट फाइल के कन्वर्ट होते ही कंप्यूटर पर एक नई विंडो खुल जाएगी। यहां आपको गूगल डॉक्स में अपनी पुरानी फाइल और उसमें लिखा टैक्स्ट मैटर अलग से दिखाई देगा।

8.अब पेज पर अलग से दिख रहे टैक्स्ट मैटर को एडिट करना बिल्कुल आसान है। डॉक्यूमेंट से गलत शब्दों को डिलीट कर आप आसानी से नए शब्दों या अक्षरों का निर्माण कर सकते हैं।

9.इसके अलावा इसमें कई तरह के टूल भी मौजूद हैं। यदि आप किसी शब्द को बोल्ड या इटैलिक करना चाहते हैं तो इसका विकल्प भी इसमें दिया गया है। संपादन का काम समाप्त हो जाने के बाद सुधारे हुए डॉक्यूमेंट को जीमेल के जरिए सीधे भेज सकते हैं।

10.इसके लिए आपको दाईं तरफ ऊपर नीले रंग में नजर आ रहे ‘शेयर’ पर क्लिक करना होगा। अब डिस्प्ले पर खुले बॉक्स में ‘रिसीवर’ का ईमेल पता दर्ज करें और ‘सेंड’ पर क्लिक कर दें।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close