होम > टेक्नोलॉजी > हाउ टू > कहीं आपका मैमोरी कार्ड नकली तो नहीं? इन 3 तरीकों से करें पहचान
breaking_newsHome sliderटेक्नोलॉजीहाउ टू

कहीं आपका मैमोरी कार्ड नकली तो नहीं? इन 3 तरीकों से करें पहचान

नई दिल्ली, 4अक्टूबर: आपके स्मार्टफोन में ढ़ेर सारे एप्स और डाटा उपलब्ध होते है, इससे आपके स्मार्टफोन का स्टोरेज पूरा हो जाता है और तब जरूरत पड़ती है एक ऐसी चीज की जो आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज बढ़ा सकें। तब मैमोरी कार्ड काम आता है क्योंकि इससे आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज बढ़ जाती है। इन दिनों बड़े से बड़े ब्रैंड्स ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज वाले एसडी कार्ड मार्केट में उतार रहे है,लेकिन यहां परेशानी तब खड़ी होती है जब आपको पता चलता है कि ओरिजनल समझ कर जिस मैमोरी कार्ड को आप घर लें आएं है,वह असल में असली है या नकली। दरअसल, नकली मैमोरी कार्ड से न केवल आपको स्टोरेज सीमित मिलती है बल्कि ये इतना खतरनाक है कि वह आपका डाटा भी डिलीट कर सकता है, ऐसे में जरूरी है कि आप जानें नकली और असली मैमोरी कार्ड में क्या फर्क है:

  1. अक्सर दुकानदार नकली एसडी कार्ड को असली बता कर बेच देते है। ऐसे में ध्यान रखें कि आप हमेशा पैक मैमोरी कार्ड ही खरीदें। खुला मैमोरी कार्ड नकली हो सकता है।ध्यान दें कि मार्केट में 70फीसदी मैमोरी कार्ड नकली ही बिकते है। इसलिए इस बात को अनदेखा न करें।
  2. असली एसडी कार्ड या मैमोरी कार्ड की पहचान यह होती है कि उसके ऊपर ब्रैंड का नाम साफ और स्पष्ट शब्दों में प्रिंट होता है लेकिन नकली एसडी कार्ड के ऊपर प्रिंट भद्दा और हल्का सा फैला हुआ होता है। आप जब मैमोरी कार्ड खरीदें तो इस फर्क को ध्यान से जरूर चेक करें। 
    तस्वीर- साभार (गूगल सर्च)

     

  3. आपने जो मैमोरी कार्ड खरीदा है,वह नकली है या नहीं इसका पता ऐसे भी चल सकता है कि असली मैमोरी कार्ड जितने जीबी का होता है,उतने की ही स्टोरेज देता है। जैसे-28जीबी का मैमोरी कार्ड इतनी ही स्टोरेज देगा,लेकिन नकली मैमोरी कार्ड 28जीबी की स्टोरेज में महज 24 जीबी की स्टोरेज देगा।

 

तो इस तरह इन आसान तरीकों से आप असली और नकली मैमोरी कार्ड का पता लगा सकते है। आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। कमेंट करके जरूर बताएं और हमें फॉलो भी करें। समयधारा आगे भी आपके लिए एक से बढ़कर एक टेक टिप्स लाती रहेगी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close