चुटकियों में घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार से ऐसे करें लिंक

नई दिल्ली, 5 जनवरी: अगर आपको भी रात-दिन ये टेंशन सता रही है कि अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक कराएं या फिर चाहकर भी आप अपने नेटवर्क के ऑफलाइन स्टोर नहीं जा पा रहे तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम जो ट्रिक बताने जा रहे है उसकी हेल्प से आप घर बैठे ही अपने सिम कार्ड को आधार नंबर से चुटकियों में लिंक कर सकेंगे। ये सही है कि सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की समयसीमा बढ़ा दी है लेकिन  वैरिफिकेशन प्रोसेस फिर भी चालू है और अब आप घर बैठे ही आराम से अपने मोबाइल नंबर को आधार से महज एक नंबर पर कॉल करके वैरिफाई कर सकते है फिर चाहे आपका कोई भी नेटवर्क क्यों न हो।

इसके लिए यूजर्स आईवीआर सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है। आईवीआर सर्विस के प्रयोग से आप अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते है। तो चलिए आपको बता देते कि कैसे आपको आईवीआर सेवा का प्रयोग करना है और कैसे घर बैठे ही अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना है:

1. अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए आपके पास अपना आधार नंबर होना चाहिए। फिर चाहे आपका सिम Jio, Airtel, Idea, Vodafone समेत किसी भी अन्य टेलीकॉम कंपनी का ही क्यों न हो।

2. अब आपको बस अपने मोबाइल नंबर से एक टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल करना है। फिर रीवैरिफिकेशन के लिए आईवीआर द्वारा दिए जा रहे निर्देशों को फॉलो करना है

3. 14546 नंबर पर कॉल करने पर आपसे आपकी सिटिजनशिप यानि नागरिकता के बारे में पूछा जाएगा कि क्या आप एनआरआई है या फिर भारतीय नागरिक है। आप अपनी नागरिकता से संबंधित ऑप्शन को चुनें।

4. अब आपको 1 नंबर दबाना है और अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंनक करने की स्वीकृति देनी है।

5. इस स्वीकृति के बाद आपको अपना आधार नंबर देना है और इस नंबर की पुष्टि के लिए पुन: 1 दबाना है।

6. जैसे ही आप ये स्टेप पार करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वनटाइम पासवर्ड) आ जाएगा।

7. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।

8. अब यहां आपको टेलीकॉम ऑपरेटर को UIDAI के डाटा बेस से अपनी बर्थ डेट, नाम और फोटो की डिटेल लेने की स्वीकृति देंगे।

9. इसके बाद आपने सही नंबर दिया है या नहीं इसकी पुष्टि के लिए आईवीआर में आपके नंबर के अंतिम चार आंकडों के बारे में बताया जाएगा।

10. यदि आपने सही नंबर दिया है तो अब आपको एसएमएस के द्वारा एक ओटीपी आएगा,जिसका आपको इस्तेमाल करना है।

11. अब मोबाइल नंबर-आधार वैरिफिकेशन प्रोसेस के कंप्लीट करने के लिए आपको 1 दबाना है।

12. यदि आपके पास एक से ज्यादा सिम है तो आप उसे भी 2 दबाकर लिंक कर सकते हैं।

13. अब इसके बाद आईवीआर प्रणाली के निर्देशों का पालन करना है।

14. ध्यान दें कि इस दौरान अपने इस दूसरे नंबर वाले मोबाइल को भी नजदीक ही रखें क्योंकि इस दूसरे नंबर पर भी ओटीपी आएगा।

15. और बस इस तरह घर बैठे आपका नंबर आधार से वैरिफाई हो जाएगा.

16.ध्यान दें कि आधार से मोबाइल नंबर को लिंक करने के प्रोसेस में जो ओटीपी आपको भेजा जाता है वह 30 मिनट के लिए वैलिड होता है यानि कि अगर किसी वजह से आपकी कॉल ड्रॉप हो जाती है तो भी आप दोबारा कॉल करके अपने नंबर को लिंक करने के प्रोसेस के दौरान इसी ओटीपी का प्रयोग कर सकते है।

वैसे आईवीआर सिस्टम में मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख 6 फरवरी बताई जा रही है,लेकिन जो कॉरपोरेट प्लान के सब्सक्राइबर है,उन्हें अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की जरूरत नहीं है।

फिलहाल एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन ने इस आईवीआर सर्विस को शुरू कर दिया है।जियो ने इस सर्विस को शुरू किया है या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हो सकी क्योंकि जियो नंबर से कॉल करने पर आईवीआर ने कस्टमर सर्विस सेंटर के अधिकारी से कनेक्ट करने की कोशिश की लेकिन हर बार कॉल खुद ही बंद हो गई।

डिजिटल इंडिया के ट्विटर अकाउंट ने जिस तस्वीर को ट्वीट किया है उसके अनुसार एंड्रायड यूजर्स एमआधार एप के द्वारा भी अपने मोबाइल को आधार से लिंक कर सकेंगे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close