breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक्नोलॉजीहाउ टू
Trending

अपना मोबाइल नंबर चेंज किए बिना किसी भी सिम को घर बैठे Jio में पोर्ट कैसे करें?

अगर आप एयरटेल,वोडाफोन,आइडिया या फिर किसी भी अन्य कंपनी का सिम इस्तेमाल करते है तो अब घर बैठे महज कुछ ही मिनट में जियो परिवार का हिस्सा बन सकते है।

नई दिल्ली,5 मई: How to port any sim in Jio without changing my mobile number- रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने देशभर में मोबाइल डाटा क्रांति ला दी है। जियो ने मार्केट में एक से बढ़कर एक सस्ते, आकर्षक मोबाइल डाटा पैकेज,4जी सर्विस को किफायती दाम में ग्राहकों को मुहैया कराकर आम आदमी को इंटरनेट से जोड़ दिया है।

मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो 4जी (Reliance Jio 4G) की लॉन्चिंग के साथ ही बेहतरीन डाटा टैरिफ प्लान, प्रीपेड/पोस्टपेड प्लान, फ्री एसएमएस और वॉयस कॉल की सुविधा से लैस एकदम सस्ते प्लान मार्केट में उतारकर एयरटेल,आइडिया और वोडाफोन को कड़ी चुनौती दी है।

इसका नतीजा है कि अब कंपनी की नजर सिर्फ जियो यूजर्स पर ही नहीं है बल्कि दूसरे नेटवर्क के ग्राहकों को भी ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपने जियो नेटवर्क के साथ जोड़ने पर है।

दूसरे शब्दों में कहें, तो अगर आप एयरटेल,वोडाफोन,आइडिया या फिर किसी भी अन्य कंपनी का सिम इस्तेमाल करते है और उनके नेटवर्क या सर्विस से खुश नहीं है तो अब आप घर बैठे महज कुछ ही मिनट में जियो परिवार का हिस्सा बन सकते है।

इतना ही नहीं, जियो (Jio) में जाने के लिए आपको अपना मौजूदा मोबाइल नंबर चेंज करने की भी जरूरत नहीं है। जी हां, अब जियो ने दूसरी कंपनियों के ग्राहकों को अपनी ओर लुभाने के लिए एक खास सर्विस मुहैया कराई है। इसके तहत आप चाहे किसी भी कंपनी का सिम इस्तेमाल करते हो फिर भी जियो में अपना नंबर पोर्ट ( port any sim in Jio) कर सकते है और इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर चेंज करने की भी जरूरत नहीं (without changing my mobile number) है

अच्छी बात यह है कि आप अपने मौजूदा मोबाइल नंबर के साथ बिना कहीं भी बाहर या जियो स्टोर पर जाएं घर बैठे ही अपना सिम या मोबाइल नंबर जियो में पोर्ट कर सकते है वो भी बस एक मिनट के अंदर।

आप चाहे एयरटेल,वोडाफोन,आइडिया या फिर किसी भी नेटवर्क प्रदाता का सिम इस्तेमाल कर रहे हो,इससे फर्क नहीं पड़ता। आप अपना मोबाइल नंबर चेंज किए बिना घर बैठे ही अपना सिम जियो में पोर्ट कर सकते है वो भी बिल्कुल आसानी से।

तो चलिए बताते है कि घर बैठे अपना मोबाइल नंबर चेंज किए बिना किसी भी सिम को जियो में पोर्ट कैसे करें:How to port any sim in Jio without changing my mobile number:

1.सबसे पहले आप जियो (Jio) की ऑफिशियल साइट www.jio.com पर जाए।

2.अब यहां पर सिम पेज पर जाए।

3.जिस मोबाइल नंबर को आप जियो में पोर्ट (Port in Jio) यानि बदलना चाहते है, वो नंबर यहां पर डाले।

4.साथ ही यहां पर उपलब्ध प्रीपेड,पोस्टपेड सिम या प्री टू पोस्ट का ऑप्शन होगा,इनमें से एक को चुनें।

5.सेलेक्ट करने के साथ ही आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उस ओटीपी को डालें।

6.इसके बाद जियो प्रीपेड या फिर पोस्टपेड की डिटेल्स आपके सामने आ जाएगी।

7.अब आप यहां अपना एरिया कोड यानि पिन कोड डालकर जियो सिम (Jio Sim) की बुकिंग कर लें।

8.जैसे ही आप अपना जियो सिम (Jio) बुक करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आ जाएगा।

9.इस मैसेज में जियो सिम की डिलीवरी का टाइम वर्णित होगा।

10.फिर कंपनी अपनी आधिकारिक एक्टिविटी पूरी करने के बाद आपको जियो सिम फ्री में घर बैठे डिलीवर करवा देगी।

11.जियो सिम (Jio Sim) की फ्री डिलीवरी आपको किस दिन और कितने बजे चाहिए, इसके लिए भी यहां आप्शन मिलेगा।

12.बस अब अपनी सुविधानुसार,डेट और टाइम सेलेक्ट कर लिजिए और बन जाइये जियो फैमिली के मेंबर।

तो बस इस सिंपल सी ट्रिक के साथ आप घर बैठे किसी भी दूसरे नेटवर्क से अपना नंबर जियो में पोर्ट (How to port any sim in Jio) कर सकते है।

उम्मीद है आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई होगी। अपने जवाब हमें कॉमेंट बॉक्स में जरूर दीजिएगा। आप हमें यहां लाइक,कॉमेंट और फॉलो भी कर सकते है।

नोट: जियो नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा प्रीपेड और पोस्टपेड दोनो नेटवर्क के लिए उपलब्ध है।

 

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: