क्या आप भी एटीम कार्ड या डेबिट कार्ड का करते है इस्तेमाल? तो कोई भी ऐसे निकाल सकता है आपके पैसे

नई दिल्ली,15 नवंबर: आज का समय डिजिटल इंडिया का है। खासकर नोटबंदी के बाद से ज्यादातर हम और आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल करने लगे है। ऐसे में जरूरी है कि इसके फायदे और नुकसान सभी आपको पता हो,लेकिन यहां हम आपको इसके नुकसान पर कोई ज्ञान नहीं देने जा रहे बल्कि अगर आप एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आपको पता होना चाहिए कि आपकी हल्की सी नादानी आपके जीवनभर की पूंजी को किसी और के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है और आपको कानों कान इसकी भनक तक नहीं लगेगी।

दरअसल आजकल साइबर अपराध से जुड़े मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हाल ही में देश की 19 बैंकों के 32 लाख डेबिट कार्ड्स खतरे में पड़ने का बड़ा मामला सामने आया है। ऐसे में जरूरी है कि हर किसी को फ्रॉड से बचने के लिए एतिहात बरतने होंगे। जिससे कि कोई भी आपके खातों की सिक्युरिटी में सेंध न लगा पाए, तो चलिए आपको बताते है कि साइबर फ्रॉड या फिर आपके एटीम कार्ड/डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड या फिर ऑनलाइन बैंकिंग को आप कैसे सुरक्षित कर सकते है ताकि कोई आपकी मेहनत के पैसों को लूट कर न ले जाएं।

साइबर फ्रॉड से बचने के तरीके

1.डिटेल न शेयर करें:

कभी भी किसी से अपनी बैंक डिटेल न शेयर करें। याद रखें कभी भी कोई बैंक फोन पर बैंक से जुड़ी डिटेल, पासवर्ड या फिर पिन नंबर नहीं पूछती हैं।  

2.पब्‍लिकली कंप्‍यूटर न यूज करें:

किसी कैफै या ऑफिस के कंप्‍यूटर का इस्‍तेमाल करने से बचें। इन पर कभी गलती से भी बैंक से जुड़े लॉगिन न करें। हमेशा प्राइवेट सिस्‍टम का प्रयोग करें। 

3.यूज ब्‍लॉक ऑप्‍शन:

अगर आपको कभी भी आपको लगे कि कोई संदिग्‍ध आपसे कांटैक्‍ट करने की कोशिश में है। आप तुंरत उसे अपने फोन या फिर आईडी से ब्‍लॉक कर दें। 

4.गलतियों से सीखें:

ऑनलाइन ट्रिक अपनाने से पहले और बाद के ट्रिक फैमिली से शेयर करें। अनुभव शेयर करने पर गलती आदि के बारे में पता चलने पर सीख मिलती है। 

5.चेकबुक सिर्फ काम के समय:

चेक बुक का इस्‍तेमाल सिर्फ काम के समय करें। इसे हर वक्‍त हर कहीं साथ नहीं रखना चाहिए। इस्‍तेमाल के बाद सेफ जगह रख देने में ही भलाई है। 

6.मल्‍टीपल पासवर्ड:याद रखें अपने सभी बैंक एटीएम का पासवर्ड एक सा न रखें। मल्‍टीपल पासवर्ड से कोई आपके अकाउंट को आसानी से नहीं हैक कर सकता है। 

7.याद रखें एटीएम पिन:कहीं पर लिख कर रखने की अपेक्षा अपना एटीएम पिन हमेशा याद रखें। जिससे वह सिक्‍योर होता है और सिर्फ आपके पास होता है। 

8.ऑनलाइन स्‍टोरिंग में ध्‍यान:अगर आप अपनी सारी डिटेल ऑनलाइन स्‍टोर करते हो तो थोड़ा ध्‍यान से। कोशिश करें कि किसी मेमोरी ड्राइव में अपने बैंक पासवर्ड, पिन न रखें। 

9.क्रेडिट कार्ड पर एलर्ट:जब आप अपने क्रेडिट कार्ड को बदल रहे हो तो पुराने वाले कार्ड को इधर उधर न फेकें। कार्ड रिप्‍लेस होते ही इसे पूरी तरह से खत्म कर दें। 

10.वाई फाई हॉट स्‍पॉट से:पब्‍िलकली वाई फाई व हॉट स्‍पॉट से अलर्ट रहें। स्‍कैमर ऐसी जगहों पर अपनी पैनी नजर रखते हैं। आप जैसे ही कनेक्‍ट होते हैं वे कैच कर लेते हैं। 

11.फोन का पासवर्ड:हमेशा अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड सिक्‍योर रखे। कई बार लोग दूसरे का फोन उठाकर उसकी सारी डिटेल ले लेते हैं। जो खतरनाक हो सकता है। 

12.ऐप डाउनलोड से बचे:आप एक निश्‍चित स्‍टोर से ही ऐप डाउन लोड करें। कई बार डाउनलोडिंग के बाद स्‍टेप फॉलो करने में आपके फोन से सीक्रेट डिटेल लीक हो जाती हैं। 

13.शॉपिंग में अलर्ट: ऑनलाइन शॉपिंग में अपने एक विश्‍वसनीय साइट के यूजर्स बनें। ऑनलाइन शापिंग में जिस एकाउंट का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। उस पर नजर रखते रहें। 

14.बैंक में भी न शेयर करें:बैंक में भी हर किसी से अपनी बैंक डिटेल न शेयर करें। कई बार लोग जानकारी न होने पर बैंक के हर कर्मचारी से पूछताछ में उसे सीक्रेट चीजे बता देते हैं। 

15.बैंक मैसेज डिलीट करें:बैंक से आने वाले मैसेज को पढ़ने के बाद उसे तुरंत डिलीट कर दें। इन्‍हें लंबे समय तक फोन में रखना रिस्‍की हो सकता है। 

16.क्रेडिट रिपोर्ट चेक करें: आपके खाते में क्‍या आया और क्‍या गया। इस पर नजर रखें। इसके अलावा अपनी बैंक की ओर से मिलने वाली एनुअल रिपोर्ट को भी चेक करें। 

17.सोशल मीडिया पर डिटेल न दें:अक्‍सर लोग सोशल मीडिया पर अपनी हर डिटेल शेयर करते रहते हैं। जब कि यह गलत है। एटीएम या फिर बैंक में आने जाने की फोटो भी डाल देते हैं। 

18.ध्‍यान से चुने पासवर्ड:आप अपना पासवर्ड काफी ध्‍यान से व थोड़ा अलग चुने। फोन नंबर, मकान नंबर आदि को अपना एटीएम पिन या फिर पासवर्ड बनाने से बचें।

19.ट्रांजैक्‍शन रिसीप्‍ट फाड़ दें:हमेशा ट्रांजैक्‍शन स्‍िलप को लेकर फाड़ दें। लोगों को शायद अंदाजा नहीं होगा कि यह कितनी ज्‍यादा डिटेल शेयर कर सकती हैं। 

20.हर लिंक से दूर रहे:अपने फोन या फिर लैपटॉप में हर लिंक को शेयर न करें। जिसमें आपको काम न हो उस लिंक को न खोलें तो ही अच्‍छा रहेगा।

(इनपुट सोशल मीडिया से)

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close