breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक्नोलॉजीहाउ टू
Trending

How to: WhatsApp को अपने लैंडलाइन फोन नंबर से कैसे चलाएं?

क्या आपको पता है कि अब आप अपना व्हाट्सएप लैंडलाइन फोन नंबर से भी चला सकते है?

नई दिल्ली,28 अप्रैल :How to use WhatsApp with landline number- WhatsApp का इस्तेमाल शायद ही कोई हो जो आज के समय में न करता हो। दोस्तों,रिश्तेदारों और प्रियजनों से कनेक्ट रहने का सबसे लोकप्रिय माध्यम अगर कोई है तो वो इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) ही है चूंकि ये आपको न केवल चैट करने की सुविधा देता है बल्कि फ्री में वॉयस और वीडियो कॉल की सुविधा भी देता है।

आपमें में से ज्यादातर लोगों को पता ही है कि व्हाट्सएप चलाने के लिए आपके पास एक स्मार्टपोन होना जरूरी है लेकिन क्या आपको पता है कि अब आप अपना व्हाट्सएप लैंडलाइन फोन नंबर (use WhatsApp with landline number) से भी चला सकते है?

जी हां, आप व्हाट्सएप को लैंडलाइन नंबर से भी चला सकते है चूंकि थोड़े समय पहले ही में व्हाट्सएप ने अपना बिजनेस एप लांच किया था। ताकि छोटे व्यापारी और घर बैठे या लैंडलाइन से बिजनेस करने वाले अपना बिजनेस व्हाट्सएप के माध्यम से चला सकें और इसे बढ़ा सकें।

व्हाट्सएप बिजनेस एप (WhatsApp Business app) से आप आसानी से अपने कस्टमर्स से कनेक्ट रह सकते है और ये तरीका पूरी तरह सुरक्षित भी है। वैसे तो व्हाट्सएप को मोबाइल नंबर से चलाया जा सकता है लेकिन अगर आप अपना प्राइवेट नंबर छिपाकर लैंडलाइन नंबर से व्हाट्सएप चलाना चाहते है तो यह सुविधा भी व्हाट्सएप आपको देता है।

बहुत बार देखा गया है कि लोग अपना बिजनेस चलाने के लिए अपने पर्सनल मोबाइल नंबर का ही इस्तेमाल करते है लेकिन व्हाट्सएप ने जो लैंडलाइन से व्हाट्सएप चलाने की सुविधा दी है उससे उन लोगों को बहुत फायदा हो सकता है जो अपना बिजनेस लैंडलाइन नंबर की सहायता से चलाते है फिर चाहे वो लैंडलाइन नंबर उनके घर का हो या ऑफिस या दुकान का।

दूसरे शब्दों में कहें तो अब आप आराम से अपने व्हाट्सएप को लैंडलाइन नंबर से चला सकते है बस जान लें ये तरीका:How to use WhatsApp with landline number

1.लैंडलाइन नंबर से व्हाट्सएप चलाने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप बिजनेस एप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा।

2.अब व्हाट्सएप बिजनेस एप को अपने लैपटॉप,पीसी,टैबलेट या मोबाइल फोन पर खोलें।

3.इसके पश्चात व्हाट्सएप आपको कंट्री कोड सेलेक्ट करने को कहेगा और इसके बाद 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर डालने को कहेगा। इस जगह आप अपना लैंडलाइन नंबर भी डाल सकते है।

4.व्हाट्सएप में वैरिफिकेशन SMS या Calling के द्वारा होता है। अब चूंकि आपने लैंडलाइन नंबर का प्रयोग किया है तो SMS तो आएगा नहीं लेकिन फिर भी व्हाट्सएप पहले SMS ही भेजता है। इसके बाद तकरीबन 1 मिनट बाद फिर से resend SMS और call का बटन आपके सामने एक्टिव हो जाएगा।

5.इस जगह आप “Call Me” ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

6.इसके बाद जैसे ही आप कॉल के ऑप्शन के सेलेक्ट करते है, आपके लैंडलाइन नंबर पर एक वैरिफिकेशन कॉल आएगी।

7.यह वैरिफिकेशन कॉल एक ऑटोमैटिक वॉयस कॉल होती है जोकि आपको 6 अंको का एक वैरिफिकेशन कोड बताती है।

8.अब बस इस वैरिफिकेशन कोड को आप इस एप में डाल दें।

9.इसके बाद आपका व्हाट्सएप अकाउंट इस लैंडलाइन नंबर पर एक्टिव हो जाएगा।

10. आप इस नंबर पर भी अपना प्रोफाइल फोटो और नाम लगा सकते है।

 

यह भी पढ़े: WhatsApp Trick: अब नंबर सेव किए बिना करें WhatsApp चैट

यह भी पढ़े: WhatsApp पर आपकी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड सबसे ज्यादा किसे करते है मैसेजेस,ऐसे करें पता

यह भी पढ़े: क्या आप भी WhatsApp मैसेजेस का रिप्लाई करना भूल जाते है?ऐसे सेंड करें ऑटोमेटिकली रिप्लाई

 

 

 

 

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: