होम > टेक्नोलॉजी > एप्स > इस स्मार्ट ट्रिक से करें अपने android/iphone पर WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड
breaking_newsअन्य ताजा खबरेंएप्सटेक्नोलॉजीहाउ टू
Trending

इस स्मार्ट ट्रिक से करें अपने android/iphone पर WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड

नई दिल्ली,19मार्च: WhatsApp call record – लोकप्रिय मैसेजिंग एप WhatsApp की वॉयस कॉल का तकरीबन सभी लोग उपयोग करते है लेकिन इस फीचर में सबसे बड़ी परेशानी जो आती है वो है – कॉल रिकॉर्ड की।

बहुत बार ऐसा होता है कि आप किसी से जरूरी बात कर रहे होते है और आपके लिए उस बात को रिकॉर्ड करना जरूरी होता है खासकर की जब वो बात व्हाट्सएप कॉल (WhatsApp call)पर हो रही हो चूंकि फिलहाल व्हाट्सएप ने कॉल रिकॉर्ड फीचर को इनेबल नहीं किया है। तो ऐसे में आपके मन में सवाल उठता होगा कि आखिर व्हाट्सएप पर कॉल रिकॉर्ड (WhatsApp call record) करें तो कैसे करें? अगर आप भी यह सोचकर परेशान है तो आज हम आपकी इस परेशानी का हल लाएं।

यह भी पढ़े: WhatsApp Update: अब व्हाट्सएप वेब में भी आया PIP मोड,चैट में देख सकेंगे वीडियोज

इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप अपना WhatsApp एंड्रायड (android) पर चलाते है या आईफोन (iPhone) पर। हम व्हाट्एप की कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका दोनों डिवाइसेज पर बताने जा रहे है।

वैसे हम मानते है कि बिना सामने वाले व्यक्ति को बताएं उसकी कॉल रिकॉर्ड करना अनैतिक है लेकिन कोई यदि आपको धमका रहा है या जान से मारने की धमकियां व्हाट्सएप कॉल (WhatsApp call) पर दे रहा है तो ऐसे में कॉल रिकॉर्ड करना जरूरी हो जाता है। फिर भी हम कहेंगे कि जहां तक हो सकें सामने वाले को बताकर ही कॉल रिकॉर्ड करें। चलिए अब आपको व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बताते है:

अपने एंड्रायड फोन पर ऐसे करें व्हाट्सएप की कॉल रिकॉर्ड (WhatsApp call record on android)

1.व्हाट्सएप पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए सबसे पहले क्यूब कॉल रिकॉर्डर एप (Cube Call Recorder) को डाउनलोड कर लें। अब इस एप को ओपन करें और अपने WhatsApp पर जाए।

2.अब इसके बाद जिससे आप बात करना चाहते है,उसे व्हाट्सएप कॉल लगाएं।

यह भी पढ़े: WhatsApp पर आपकी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड सबसे ज्यादा किसे करते है मैसेजेस,ऐसे करें पता

3.यदि कॉलिंग के समय आपको क्यूब कॉल (Cube Call ) विजेट दिखें तो समझ लें कि यह एप आपके फोन में काम कर रहा है।

4.कॉलिंग के समय अगर error दिखें तो दोबारा से क्यूब कॉल रिकॉर्डर को ओपन करें।

5.फिर इस एप की सेटिंग में जाएं और यहां वॉयस कॉल में Force VoIP पर क्लिक कर दें।

6.अब दोबारा व्हाट्सएप कॉल (WhatsApp call) लगाएं और फिर देखें कि क्या क्यूब कॉल रिकॉर्डर का विजेट अब दिख रहा है। अगर दिख रहा है तो समझ लें यह आपको फोन पर काम कर रहा है और error दिख रहा है तो समझ लें कि यह एप आपके फोन को सपोर्ट नहीं करता या आपके फोन पर काम नहीं कर रहा।

एंड्रायड स्मार्टफोन पर व्हाट्एप कॉल को रिकॉर्ड करने का अन्य तरीका

अगर ऊपर बताएं तरीके से व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाए तो कोई बात नहीं अन्य तरीका भी है। आप अपने फोन को रूट कर सकते है लेकिन हम सलाह देंगे कि फोन को रूट न ही करें चूंकि इससे आपके डिवाइस की सुरक्षा को खतरा है। यदि फिर भी आप अपने रिस्क पर फोन रूट करना चाहते है तो हम तरीका बता देते है। व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आपको फोन रूट करना होगा और रूट करने के पश्चात एससीआर स्क्रीन रिकॉर्डर एप का इस्तेमाल करना होगा जोकि आपको XDA पर उपलब्ध हो जाएगा।

यह भी पढ़े: किसी को भी विश करना नहीं भूलेंगे आप, अपने WhatsApp मैसेज को ऐसे करें शेड्यूल

आईफोन पर व्हाट्सएप की कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका (WhatsApp call record on iphone)

1.सबसे पहले अपने आईफोन (iphone) को लाइटनिंग केबल की हेल्प से Mac से कनेक्ट करे।

2.यदि आप पहली बार अपना स्मार्टफोन कनेक्ट कर रहे है तो आपको आईफोन पर ‘Trust this computer’ दिख दिखेगा,इस पर क्लिक कर दें।

3.इसके बाद मैक पर QuickTime को ओपन करें।

4.अब यहां file सेक्शन में new audio recording का ऑप्शन दिखेगा।

5.इसके बाद क्विकटाइम में रिकॉर्ड बटन के साथ आपको बॉटम यानि नीचे की ओर संकेत दे रहा एरो (arrow) दिखेगा,इस पर क्लिक कर दें और आईफोन ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

यह भी पढ़े: Video: सुना आपने? अब एंड्रायड में आ गया WhatsApp Swipe-to-reply फीचर, नए स्टीकर्स

6.अब क्विकटाइम में रिकॉर्ट बटन पर क्लिक कर दें।

7.फिर अपने व्हाट्सएप से कॉल लगाएं।

8.जैसे ही आप connect हो जाए, यूजर आइकन को add करे।

9.अब जिससे आपको बात करनी है,उसका नंबर सेलेक्ट करें। बस इसके बाद आपकी  व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड (WhatsApp call record) होना शुरू हो जाएगी।

10. जैसे ही आपकी बातचीत बंद हो जाए तो रिकॉर्डिंग को भी बंद कर दें और इस फाइल को मैक पर save कर दें।

 

 

 

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close