होम > टेक्नोलॉजी > हाउ टू > बनाना चाहते है अपनी सालों पुरानी धुंधली फोटोज बनाएं एकदम नई और कलरफुल तो करें यह काम
breaking_newsHome sliderटेक्नोलॉजीहाउ टू

बनाना चाहते है अपनी सालों पुरानी धुंधली फोटोज बनाएं एकदम नई और कलरफुल तो करें यह काम

आज के समय में जो तस्वीरें ली जाती हैं हमेशा के लिए सलामत रहती हैं, क्योंकि आप उन्हें पेन ड्राइव या फिर अपने लैपटॉप में रख लेते हैं। लेकिन पहले ऐसा नहीं होता था। इसलिए अधिकतर तस्वीरें या फोटो मौसम में मौजूद नमी की वजह से धीरे-धीरे तो खराब हो जाती थी या फिर फट जाती थीं। ऐसे में पुरानी प्रिंटेड फोटो को फोन से स्कैन करके डिजिटल फॉर्मेट में सहेजा जा सकता है। आइए फोन से फोटो को स्कैन करने की सुविधा देने वाले कुछ स्मार्टफोन एप्लीकेशन के बारे में जानते हैं…

Shoebox

गूगल प्ले और आईट्यूंस स्टोर पर मौजूद Shoebox एप्लीकेशन की मदद से आप अपने परिवार की पुरानी फोटो को घर बैठे स्कैन कर सकते हैं। इस एप में फोटो क्रॉप करने का विकल्प दिया गया है, जिससे आप तस्वीर के कुछ हिस्से को काटकर अलग कर सकते हैं। साथ ही फोटो में मौजूद व्यक्तियों के नाम भी लिख सकते हैं। ‘शूबॉक्स’ का यह फीचर हूबहू फेसबुक के टैग फीचर की तरह है। यूजर जिस व्यक्ति के  चेहरे पर टैप करता है, उसका नाम दिखने लगता है। एप में फोटो पर तारीख और जगह का नाम लिखने का विकल्प भी दिया गया है। फोटो को स्कैन और एडिट करने के बाद उसे सीधे सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर उसे किसी ईमेल में अटैच करके भी भेज सकते हैं।

रंगीन हो जाएंगी ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरें

अक्सर घरों में कुछ ऐसी तस्वीरें मिल जाती हैं जो ब्लैक एंड व्हाइट होती है और पुरानी होने के कारण हमें उनमें कुछ साफ नजर नहीं आता। तो ऐसी तस्वीरों के लिए माइक्रोसॉफ्ट का Office Lens एप है। यह एक पॉकेट स्कैनर की तरह है। इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि फोटो का रंग धुंधला होने पर आप उसमें रंग भर सकते हैं। स्कैन करने के बाद फाइल को किसी भी लोकल ड्राइव में सेव करके रख सकते हैं। इससे खींची गई फोटो को एमएस ऑफिस की वर्ड फाइल, पावर प्वाइंट और पीडीएफ में तब्दील किया जा सकता है।

Photoscan

गूगल का फोटोस्कैन एप भी आपकी पुरानी तस्वीर को बड़े अच्छे से स्कैन करता है। यह प्रिंटेड तस्वीर को डिजिटल बनाने वाला एक आसान एप है जो आसानी से समझ में आता है। बस इसमें आपको तस्वीर को सामने रखकर स्कैन करना होता है और उसके बाद इसे किसी ड्राइव में अपने पास सेव कर लें। 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close