ये हैं वो अचूक उपाय जिनसे कभी हैंग नहीं होगा आपका फोन

अक्सर ऐसा होता है कि हमें कोई जरूरी काम होता है और फोन रुक जाता है। उस समय लगता है कि काश कोई ऐसा उपाय हो जिससे हमारा फोन कभी हैंग न हो। तो अब आपकी ये इच्छा पूरी हो गई है, क्योंकि आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे उपाय जिन पर अमल करने के बाद कभी भी आपका फोन हैंग नहीं होगा।

एप करेंगे मदद

अगर कोई ऐप खोलने पर फोन हैंग हो रहा हो या अजीब तरीके से व्यवहार कर रहा हो, संभावना है कि वह वाइरस हो। उसे हटाने की कोशिश करें, अगर कोई दिक्कत आए तो समझ जाइए कि यह मैलवेयर है। अब ऐसे कई एप आते हैं जिनकी मदद से आप तुंरत पता लगा सकते हैं कि आखिर आपके फोन को हो क्या गया है और क्यों यह इतना हैंग हो रहा है। बस इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना है और सिक्यॉरिटी ऑप्शन में जाकर Unknow Sources (allow installation of apps from unknown sources) को डिसेबल कर देना है। उसके बाद आपकी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी।

देखें कि वायरस तो नहीं है

अगर आपके स्मार्टफोन में भी कोई वाइरस आ गया है तो जानें, कैसे उसे पहचाना जा सकता है। वाइरस कैसा भी हो, एंड्रॉयड में वह ऐप्स की मदद से घुसपैठ करता है। आपके फोन या टैब में वाइरस हो तो सबसे पहले ऐप्स चेक करें। गूगल प्ले स्टोर से बाहर का कोई भी ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहिए। मेसेज वगैरह से आए किसी लिंक से भी ऐप डाउनलोड न करें। हाल ही में गूगल प्ले स्टोर में भी कुछ खतरनाक ऐप्स की जानकारी मिली है। इसलिए ध्यान दें कि कहीं से भी ऐप डाउनलोड करना हो, पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जुटा लें।

360 मोबाइल करें डाउनलोड

आप ऐंटीवाइरस ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं। 360 मोबाइल सिक्यॉरिटी और Avast जैसे कई ऐप्स हैं। अगर कोई ऐसा वाइरस ऐप आ गया है और अनइंस्टॉल ही नहीं हो रहा तो फैक्टरी रीसेट करें, यह हट जाएगा। मगर इसके साथ ही अन्य डेटा और ऐप्स भी साफ हो जाएंगे। फोन वैसा हो जाएगा, जैसा यह खरीदने पर मिला था।

हटा दें फालतू के ऐप

कई बार ऐसा होता है कि हमारे फोन में कई ऐसे फालतू ऐप होते हैं जिनके कारण हमारा फोन डब्बा बन जाता है। तो सबसे पहले अपने फोन से उन ऐप्स् को हटाएं जो आपके किसी काम के नहीं हैं। आमतौर पर वह ऐप्स जो बेकार पड़े रहते हैं उन पर कई ऐसे वायरस होते हैं जो फोन को स्लो कर देते हैं। आपको बता दें कि ऐसे ऐप्स का Uninstall बटन ग्रे नजर आता हो। ऐसा तब होता है, जब वाइरस ने खुद को ऐडमिन स्टेटस दे दिया हो।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close