breaking_news Home slider टेक्नोलॉजी सोशल मीडिया

हो जाये चौंकन्ने ! पड़ सकती है महंगी ऑनलाइन डेटिंग

ऑनलाइन डेटिंग के चलते लड़के अपने पार्टनर के साथ अनुचित व्यवहार करते है (साभार-गूगल)

कैलिफोर्निया, 5 जुलाई : आजकल युवाओं में ऑनलाइन डेटिंग का क्रेज़ बढ़ता चला जा रहा है। अक्सर सभी युवा अपने फ्रेंड सर्किल में फेम और पॉपुलैरिटी पाने के लिए ऑनलाइन डेटिंग करना शुरू कर देते है।

एक सर्वे के माध्यम से पता लगाया गया है कि ऑनलाइन डेटिंग के चलते लड़के अपने पार्टनर के  साथ अनुचित व्यवहार करते है और उनका शोषण भी करते है। जिसके रहते लड़कियों को लड़कों के मुक़ाबले गंभीर भावनात्मक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें कई तरह के मेंटली टॉर्चर से गुजरना पड़ता है, जिसकी वजह से उनके दिमाग और उनकी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है l

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर ने बताया कि ऑनलाइन डेटिंग सभी युवाओं के लिए हानिकारक है लेकिन ज्यादातर इसमें बुरा सामना लड़कियों को करना पड़ता है और शोध से भी ये बात सामने आई है कि लड़कियां ज्यादा पीड़ित  होती है। जो लड़कियां डिजिटल माध्यम पर निगरानी, कंट्रोल, प्रेशर जैसे व्यवहार का सामना करती है,उन्हें धमकी भरे मैसेजेस, बिना परमिशन के उनकी निजी जानकारियों को निकालना,अश्लील तस्वीरों की मांग करना, उन्हें ब्लैकमेल करना और उनको स्टॉक करना आदि कारणों की वजह से वह अपने आप को नुकसान पंहुचाती है और गलत क़दम उठा लेती हैl इसके कारण ही लड़कियां नेगेटिव हो जाती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के प्रोफेसर रिचर्ड टोलमन ने बताया ‘लड़के, लड़कियों को एक सेक्स ऑब्जेक्ट मानते है, जिसके रहते वे उनके साथ ऐसा व्यवहार करते है जो कि डिजिटल यौन शोषण कि उच्च दर का एक कारण बनता जा रहा हैl वही लड़कियां रिश्तों को प्रायोरिटी देती है, जिसकी वजह से वे अपने पार्टनर से भी यही उम्मीद करती है और जिसका फायदा उठा कर वे (लड़के) उनपर डोमिनेट होने लगते है।

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment

अन्य ताजा खबरें