Trending

सोशल मीडिया पर ज्यादा देर तक समय बिताने वाली लड़कियों में होता है ये खतरा

लंदन, 7 जनवरी : #Social media impact on girls – सोशल मीडिया पर लड़कों की तुलना में ज्यादा समय बिताने वाली किशोरियों में अवसाद का खतरा ज्यादा होने की संभावना होती है

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) की यवोन्ने केली की अगुवाई में शोधकर्ताओं ने पाया कि करीब 40 फीसदी लड़कियां जो सोशल मीडिया पर एक दिन में पांच घंटे से ज्यादा समय बिताती हैं, उनमें अवसाद के लक्षण दिखते हैं।

Social media impact on girls- Due to the excessive use of social media girls are depressed: research
करीब 40 फीसदी लड़कियां जो सोशल मीडिया पर एक दिन में पांच घंटे से ज्यादा समय बिताती हैं, उनमें अवसाद के लक्षण दिखते हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर,साभार-गूगल सर्च)

यह दर लड़कों में बहुत कम है। इनमें यह 15 फीसदी से कम है।

रॉयल कॉलेज ऑफ साइकियाट्रिस्ट्स के पूर्व अध्यक्ष साइमन वेस्ली के अनुसार, इस घटना की अंतर्निहत प्रक्रिया को सही से समझा नहीं गया है।

‘गार्जियन’ ने वेस्ली के बयान के हवाले से कहा कि शोधकर्ता अभी निश्चित तौर पर नहीं कह सकते हैं कि सोशल मीडिया के इस्तेमाल से मानसिक स्वास्थ्य पर खराब असर पड़ता है, लेकिन साक्ष्य इसी दिशा में संकेत देना शुरू कर चुके हैं।

इस शोध को ‘ईक्लिनिकलमेडिसीन’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। इसमें शोध दल ने 14 साल की उम्र के करीब 11,000 लोगों के साक्षात्कार शामिल किए है।

–आईएएनएस

यह भी पढ़े: Social Media News : ‘फेसबुकिया’ बना भारत, facebook के लगभग 20,00,00,000 यूजर्स भारत से

यह भी पढ़े: अब Facebook पर भी Whatsapp की तरह डिलीट कर सकेंगे भेजे गए मैसेजे,ये है ट्रिक

यह भी पढ़े: Twitter लाया Audio-Only Broadcasts फीचर,अब आपके फॉलोअर्स सुन सकेंगे आपकी आवाज

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close