breaking_news Home slider Uncategorized अन्य ताजा खबरें देश राजनीति

पूरे देश में हर्षोल्लास से मनी दिवाली

दीपावली सेलिब्रेशन

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर  प्रकाश का पर्व दिवाली रविवार को पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने परंपरागत तरीके से अपने घरों को रोशनी और रंगोली से सजाया। शाम होते ही आतिशबाजी भी शुरू हो गई। इस बार की दिवाली इस मायने में भी खास रही कि पहली बार संयुक्त राष्ट्र में भी इसे मनाया गया।

लोगों ने एक-दूसरे के घर जाकर पर्व की बधाई दी। घरों और व्यापारिक संस्थानों में भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा की गई।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत तमाम वरिष्ठ नेताओं ने देशवासियों को दिवाली की बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर दिवाली जवानों के साथ मनाई। प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश में चीन की सीमा के पास रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इलाके सुमदोह में सैनिकों के साथ दिवाली मनाई। उन्होंने कहा कि उन्होंने चार दशकों से लटकी ‘वन रैंक वन पेंशन’ योजना को लागू कर अपना वादा पूरा किया है।

हरे रंग की पोशाक पहने प्रधानमंत्री ने सुमदोह में इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), डोगरा स्काउट्स और सेना के जवानों से मुलाकात की।

मोदी जवानों से खुलकर मिले। उनके हाथ में मिठाई से भरी प्लेट थी। उन्होंने जवानों को मिठाई खिलाई। एक जवान ने भी जवाब में प्रधानमंत्री को मिठाई खिलाई।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिवाली के मौके पर राष्ट्र को अपने बधाई संदेश में कहा कि वह कामना करते हैं कि यह पर्व अज्ञान के अंधकार को दूर करे और हमारे जीवन को आशा और समृद्धि से प्रकाशित करे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिवाली के मौके पर देशवासियों को बधाई दी और लोगों से भाईचारा बनाए रखने की अपील की।

लखनऊ से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने दिवाली के अवसर पर आशा परिवार के बच्चों के साथ दिवाली की खुशियां बांटीं। राज्यपाल ने बच्चों को राजभवन घूमने का आमंत्रण दिया और जाते समय उन्हें तोहफे के रूप में मिठाई व फुलझड़ियां भी दीं।

राज्यपाल ने बधाई देते हुए कहा कि प्रकाश का पर्व सबको आनंद एवं खुशियां दें। कोशिश करें कि दिवाली के आनंद के साथ-साथ पर्यावरण की भी रक्षा हो।

भोपाल से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के बाजारों में दिवाली की रौनक बिखरी है। जगमग रोशनी में नहाए व्यापारिक प्रतिष्ठानों से लेकर फुटपाथों तक पर चहल-पहल है। बाजार इस बात की गवाही दे रहे हैं कि ज्योति पर्व का रंग हर किसी पर चढ़ा है।

राजधानी भोपाल के मारवाड़ी बाजार, न्यू मार्केट, दस नंबर बाजार, बिट्ठल बाजार से लेकर शहर की सड़कों के किनारे खरीदारों की चहल-पहल दिखी।

स्वीडिश डीजे आक्सवेल, डीजे मार्समेलो और क्रिकेटर-गायक क्रिस गेल जैसे कई अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों ने ट्विटर पर दिवाली की शुभकामनाएं दीं।

इस साल संगीत समारोह सनबर्न के लिए विशेष कार्यक्रम से भारत में अपनी पहली प्रस्तुति देने वाले डीजे मार्समेलो ने ट्वीट किया, “हैपी दिवाली! मैं भारत आने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं कर सकता।”

वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज और ‘चैंपियन’ गाने में दिखने वाले क्रिस गेल ने ट्विटर पर अपने भारतीय प्रशंसकों को दिवाली और नए साल की शुभकामनाएं दीं।

बॉलीवुड सितारों ने भी देशवासियों को दिवाली की बधाई दी और पटाखों से दूर रहने का आग्रह किया।

संयुक्त राष्ट्र से मिली रिपोर्ट में बताया गया है कि संयुक्त राष्ट्र ने रविवार को पहली बार दिवाली का त्योहार मनाया।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट किया, “हैप्पी दिवाली! संयुक्त राष्ट्र ने पहली बार दिवाली मनाई।”

उन्होंने कहा, “इस पहल के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा को धन्यवाद।”

अकबरुद्दीन ने कहा, “यह एक विशेषाधिकार है और संयुक्त राष्ट्र में भारत के लिए सम्मान की बात है। शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद। हम अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करेंगे।”

इस साल से संयुक्त राष्ट्र में दिवाली को भी एक वैकल्पिक छुट्टी का दर्जा दिया गया है और न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र की इमारत में हैप्पी दिवाली का डिस्प्ले लगा है।

अटारी से खबर है कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने दिवाली के मौके पर रविवार को अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी रेंजरों के साथ मिठाइयों के आदान-प्रदान से इनकार कर दिया।

बीएसएफ ने दोनों देशों के बीच चल रही तनातनी के मद्देनजर यह व्यवहार किया।

दोनों देशों के सीमा रक्षक पिछले कई वर्षो से मुख्य धार्मिक त्योहार ईद और दिवाली तथा दोनों देशों के स्वतंत्रता दिवस पर मिठाइयों के आदान-प्रदान की परंपरा निभाते आ रहे थे।

लेकिन, बीते दो-तीन वर्षो में सीमा रक्षक कई मौकों पर मिठाइयों का आदान-प्रदान टाल चुके हैं।

–आईएएनएस

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment

अन्य ताजा खबरें