breaking_news Uncategorized देश राज्यो की खबरें

दिल्ली में बर्ड फ्लू का खतरा, शनिवार को 17 और पछियो की मौत, बंद किया डिअर पार्क

bird flu

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर : राष्ट्रीय राजधानी स्थित डीयर पार्क में बर्ड फ्लू से शनिवार को 17 और बत्तखों की मौत हो गई। एक दिन में पक्षियों की मौत का यह सर्वाधिक आंकड़ा है। अधिकारियों ने कहा, “शुक्रवार को छह पक्षियों की मौत हो गई। हालात सामान्य होने तक डीयर पार्क बंद रहेगा।”

दिल्ली के पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने अधिकारियों को मरे हुए पक्षियों को गहराई में दफनाने और पार्क में संक्रमण रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी है।

दिल्ली सरकार के एक बयान के मुताबिक, हालात का जायजा लेने के लिए राय ने रविवार दोपहर पार्क का दौरा किया था।

दिल्ली सरकार द्वारा गठित एक त्वरित प्रतिक्रिया दल ने शनिवार सुबह गाजीपुर मुर्गा मंडी से जिंदा मुर्गियों के आठ नमूनों को इकट्ठा किया।

इसके अलावा, दिल्ली सरकार द्वारा स्थापित हेल्पलाइन पर आई कॉल के आधार पर दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में सात मरे हुए पक्षियों को इकट्ठा किया गया।

पक्षी अभयारण्य व मुर्गी बाजारों सहित विभिन्न जगहों का दौरा कर नमूने इकट्ठा करने के लिए राय ने बुधवार को छह त्वरित प्रतिक्रिया दलों का गठन किया था।

सभी नमूनों को भोपाल के सेंट्रल लैब भेजा जाएगा, जिसने पहले ही इस बात की पुष्टि कर दी थी कि प्रारंभिक नमूनों में बर्ड फ्लू का विषाणु (एच5एन8) मौजूद था।

राय ने शुक्रवार को गाजीपुर मुर्गा मंडी का दौरा किया और कहा कि मंडी में आई 2.2 लाख मुर्गियों में बर्ड फ्लू का संक्रमण नहीं पाया गया है।

दिल्ली के चिड़ियाघर में 14 अक्टूबर को दो प्रवासी पक्षियों की मौत हुई थी, जिसके एक दिन बाद छह और पक्षी मृत पाए गए। 17 अक्टूबर व 19 अक्टूबर को एक-एक पक्षी की मौत हुई। गुरुवार को शहर में आठ और पक्षियों की मौत हो गई।

–आईएएनएस