breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व

युद्ध की तैयारी करने का आदेश दिया चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने,तो भारत भी हुआ अलर्ट

न्यूज एजेंसी ने चीनी राष्‍ट्रपति के हवाले से कहा, 'सैनिकों को हाईअलर्ट पर रहना चाहिए...अपना दिमाग और ऊर्जा को युद्ध की तैयारी के लिए रखो...

Chinese President Xi Jinping tells troops focus on “Preparing For War” 

नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा विवाद (India-China border tension)और ज्यादा गहराता जा रहा है। सीमा पर निरंतर तनाव बना हुआ है और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने (Xi Jinping) अपनी सेना से युद्ध की तैयारी(Preparing For War)करने को कहा है।

 दरअसल, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने (Xi Jinping) ने LAC पर भारत के साथ चल रहे तनाव और ताइवान (Taiwan) से विवाद के बीच मंगलवार को काफी भड़काऊ बयानबाजी की है।

शी जिनपिंग ने अपनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को युद्ध के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है और अलर्ट पर रहने को कहा है।

वैसे सोर्सज की मानें तो चीन के राष्ट्रपति का बयान पूरी तरह से भारत के संदर्भ में नहीं है। लेकिन हां,यह कॉमेंट ऐसे समय में आया है जब लद्दाख में दोनों देशों के मध्य सीमा पर तनाव चल रहा है।

हालांकि इस कॉमेंट को अमेरिकी नौसेना के युद्धपोत के ताइवान जलडमरूमध्य (Taiwan strait) से गुजरने को लेकर चीन की प्रतिक्रिया से जोड़कर भी देखा जा रहा है।

Chinese President Xi Jinping tells troops focus on “Preparing For War” 

यह वह क्षेत्र है जिसे लेकर चीन बहुत संवेदनशील है।बीजिंग दक्षिण चीन सागर के कुछ क्षेत्रों पर संप्रभुता का दावा करता रहा है, जहां को लेकर वियतनाम, मलेशिया, फिलीपींस, ब्रुनई और ताइवान की ओर से भी जवाबी दावे किए गए हैं।

गौरतलबहै कि चीन की न्‍यूज एजेंसी Xinhua की से जानकारी दी गई है। न्‍यूज एजेंसी ने चीनी राष्‍ट्रपति के हवाले से कहा, ‘सैनिकों को हाईअलर्ट पर रहना चाहिए…अपना दिमाग और ऊर्जा को युद्ध की तैयारी के लिए रखो।

शी जिनपिंग ने चाओझू सिटी में पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) के मेरीन कार्प्‍स के दौरे के दौरान कहा कि सैनिकों को पूरी तरह वफादार और विश्‍वस्‍त होना चाहिए।

इससे पहले मंगलवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ऐसी खबरें आ रही हैं कि अमेरिका ताइवान को अत्याधुनिक हथियार देने के तीन डील की समीक्षा कर रहा है। चीन इसका करारा जवाब देगा।

Chinese President Xi Jinping tells troops focus on “Preparing For War” 

सोमवार को व्हाइट हाउस ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया था कि ताइवान को अत्याधुनिक आर्टिलरी रॉकेट सहित ताइवान को तीन एडवांस्ड वेपन सिस्टम (advanced weapon systems) देने का योजना बना रहे हैं।

आपको बता दें कि हॉन्गकॉन्ग और ताइवान के मुद्दे पर अमेरिका और चीन के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। इसमें कोरोनावायरस(coronavirus) महामारी ने आग में घी की काम किया है। दोनों देशों के रिश्ते अब तक के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं।

 

इलीट फोर्स में सैनिकों की संख्या बढ़ाएगा चीन

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मरीन कॉ‌र्प्स मुख्यालय में सैनिकों से खुद को इलीट फोर्स के रूप में विकसित करने के लिए कहा है। इलीट फोर्स वह सुरक्षा बल होता है जो हर स्थिति में तुरंत जवाबी कार्रवाई करने में सक्षम होता है।

चीन में सेना ने मरीन कॉ‌र्प्स को नौसेना को सहयोग देने के लिए तैयार किया है। इनकी तैनाती चीन के विदेशी सैन्य ठिकानों पर की जाएगी। मरीन कॉ‌र्प्स में सैनिकों की संख्या जल्द ही एक लाख करने की योजना है।

इन जवानों को रणनीतिक महत्व वाले पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह और हिंद महासागर के जिबूती स्थित चीन के सैन्य ठिकाने पर तैनात किया जाएगा।

Chinese President Xi Jinping tells troops focus on “Preparing For War” 

जापान में अपनी सुरक्षा कर रहा है मजबूत

जापान ने चीन की बढ़ती आक्रामकता के बीच समुद्री सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए बुधवार को अपनी नवीनतम पनडुब्बी को समुद्र में उतार दिया है। तीन हजार टन की इस लड़ाकू पनडुब्बी को ताइगी (Taigei) नाम दिया गया है, जिसे मार्च 2022 से जापानी नौसेना में शामिल कर लिया जाएगा। यह जापानी नौसेना के पनडुब्बी बेड़े में 22वां पोत है। इस पनडुब्बी का अनावरण ऐसे समय किया गया है जब चीनी तटरक्षक बल के दो गश्ती जहाज पूर्वी चीन सागर स्थित जापान के सेनकाकू द्वीपों के निकट पिछले चार दिनों से डेरा डाले हुए हैं। इन द्वीपों पर चीन भी अपना दावा करता है।

 

Chinese President Xi Jinping tells troops focus on “Preparing For War” 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 9 =

Back to top button