breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

भारी बहुमत के साथ भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का आठवीं बार अस्थायी सदस्य बना

UNSC का अस्थायी सदस्य बनने पर पीएम मोदी ने जताई खुशी....

India wins 8th time non-permanent seat to UNSC

नई दिल्ली:भारत निर्विरोध रूप से गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (UNSC) का आठवीं बारअस्थायी सदस्य चुन लिया गया है। भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में भारी बहुमत मिला है।

न्यूयॉर्क में UN के 17 जून को हुए चुनावों में भारत की सदस्यता के पक्ष में 192 देशों में से184 देशों ने अपना वोट दिया।

गौरतलब है कि एशिया-प्रशांत श्रेणी की सीट से भारत आठवीं बार गैर-स्थायी सदस्य बना है। भार आगामी दो वर्षों 2021 और 2022 में सुरक्षा परिषद की ताकतवर मेज पर बतौर अस्थाई सदस्य मौजूद होगा।

बहुपक्षीय प्रणालियों में सुधार के लक्ष्य के साथ भारत इस कार्यकाल का बेहतर उपयोग करके एक स्थायी सीट के अपने दावे को आगे बढ़ा सकेगा।

सीट की  दावेदारी के लिए  सात देशों में, भारत 2021-22 के लिए क्षेत्र से निर्विरोध था।

India wins 8th time non-permanent seat to UNSC

सुरक्षा परिषद (Security council) में भारत ने ऐसे समय में एंट्री की है जब विश्व में कोरोनावायरस का संकट मंडरा रहा है और इंटरनेशनल समीकरण तेजी से बदल रहे है। 

भारत संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के एशिया-प्रशांत समूह का समर्थन प्राप्त करने वाला एकमात्र उम्मीदवार था और इस मुकाबले में कोई देश नहीं आया।

15 सदस्यीय परिषद में पांच अस्थायी सीट में से एक के लिए भारत का चुनाव किया गया है। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र में कुछ राजनयिकों ने इसके लिए काफी आंतरिक प्रयास किए हैं। 

भारत को उम्मीद है कि विस्तारित सुरक्षा परिषद में एक स्थायी सीट के लिए अपनी दावेदारी को आगे बढ़ाने के लिए वह अपने आठवें कार्यकाल का उपयोग करेगा।

गौरतलब है कि सुरक्षा परिषद के प्रत्येक नए सदस्य को दो तिहाई वोट जीतने की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि सभी 193 देशों के वोटों के अनुसार 128 वोट।

India wins 8th time non-permanent seat to UNSC

इसके लिए कई बार मतदान करना पड़ता है। सुरक्षा परिषद में वीटो-अधिकार वाले पांच बड़े देश ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका के अलावा 10 गैर-स्थायी सदस्य हैं। 

गौरतलब है कि भारत की उम्मीदवारी का पिछले साल जून में एशिया प्रशांत ग्रुपिंग के 55 सदस्यों ने सर्वसम्मति से अनुमोदन किया था।

इनमें चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) भी शामिल था। भारत के दृष्टिकोण से चुनाव प्रक्रिया में किसी भी तरह के बदलाव से उसकी उम्मीदवारी पर कोई असर नहीं पड़ने वाला था।

India wins 8th time non-permanent seat to UNSC

 

UNSC का अस्थायी सदस्य बनने पर पीएम मोदी ने जताई खुशी

भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) का अस्थायी सदस्य चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने खुशी जताई है।

पीएम मोदी ने UNSC में भारत को मिले भारी बहुमत पर वैश्विक समुदाय के प्रति आभार व्यक्त किया है।

इसके लिए मोदी ने गुरुवार को ट्वीट करके कहा कि – भारत की सदस्यता के लिए वैश्विक समुदाय द्वारा दिखाए गए भारी समर्थन के लिए गहराई से आभारी हूं@UN Security Council. भारत वैश्विक शांति, सुरक्षा, लचीलापन और इक्विटी को बढ़ावा देने के लिए सभी सदस्य देशों के साथ काम करेगा.’

गौरतलब है कि इससे पहले भी, भारत को वर्षों तक  सुरक्षा परिषद् के अस्थायी सदस्य के रूप में चुना जाता रहा है।

जैसेकि 1950-1951, 1967-1968, 1972-1973, 1977-1978, 1984-1985, 1991-1992 और हाल ही में 2011-2012 में।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बुधवार को महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष, सुरक्षा परिषद के 5 गैर स्थायी सदस्यों और आर्थिक व सामाजिक परिषद के सदस्यों के लिए कोविड-19 (COVID-19) के चलते विशेष प्रबंधों के तहत चुनाव करवाया गया।

 

India wins 8th time non-permanent seat to UNSC

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven + 19 =

Back to top button