breaking_newsविभिन्न खबरेंविश्व
Trending

Video: भीषण आग से सुलग उठा पेरिस का नोट्रे-डेम चर्च, फायर ब्रिगेड ने बचाया मुख्य हिस्सा

इस भीषण आग के कारण इस बिल्डिंग की छत पूरी तरह तबाह हो गई । ये बिल्डिंग 850 साल पुरानी थी

पेरिस,16अप्रैल: Big fire at Paris’s iconic #NotreDameCathedral- पेरिस (Paris) के नोट्रे-डेम कैथेड्रल चर्च (Paris’s iconic Notre Dame Cathedral) के प्रमुख हिस्से में भयानक आग (Big fire) लग गई। आग इतनी भीषण थी कि इस चर्च का एक भाग जमीन पर आकर गिर गया।

नोट्रे-डेम चर्च (#NotreDameCathedralfire) में आग की खबर मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां घटना-स्थल पर पहुंच गई। आग पर काबू पाने की पुरजोर कोशिश शुरू हो गई। इस खबर के साथ ही ट्विटर पर हैशटैग #NotreDame और Paris टॉप पर ट्रेंड करने लगे।

इस भीषण आग के कारण इस बिल्डिंग की छत पूरी तरह तबाह हो गई । ये बिल्डिंग 850 साल पुरानी थी। ध्यान दें कि यूनेस्को ने इस बिल्डिंग को धरोहर की लिस्ट में शुमार किया हुआ है।

नोट्रे-डेम (#NotreDame) में आग के कारण आकाश में नारंगी रंग आग की लपटों और भूरे रंग के धुएं को दूर से ही देखा जा सकता था। आग का तांडव इतना था कि लोग डर और खौफ से सहम गए और ईश्वर से इस धरोहर को सुरक्षित रखने की प्रार्थना भी करने लगे।

आग और धुएं से फैले अंधेरे के छटने पर फायर बिग्रेड की गाड़ियों ने 400 कर्मचारियों के साथ इस आग को कंट्रोल करने के लिए अपना काम शुरू किया।

फायर ब्रिगेड का पहला लक्ष्य नोट्रे-डेम कैथेड्रल (Paris’s iconic Notre Dame Cathedral) चर्च के सामने के टॉवर को बचाना था जोकि काफी घंटों से आग के बीच सुलगने के बावजूद भी खड़ा था।

 

आग को प्रत्यक्षदर्शी टूरिस्ट ने बताया कि इस चर्च को आग की लपटों के बीच सुलगते देखना और फिर इसके कुछ पार्ट्स का धीरे-धीरे टूटकर गिरना बहुत ज्यादा दुख दे रहा है।

Big fire at Paris’s iconic #NotreDameCathedral,main structure preserved after Fire brigade work
भीषण आग से सुलग उठा पेरिस का नोट्रे-डेम चर्च (तस्वीर,साभार-ट्विटर)

वरिष्ठ अग्निशमन ऑफिसर ने बताया कि नोट्रे-डेम कैथेड्रल की प्रमुख संरचना को काफी घंटों की मेहनत के बाद बचा लिया गया।

पेरिस (Paris) दमकल विभाग के प्रमुख जैन-क्लाउडे-गैलेट ने बताया कि नोट्रे-डेम कैथेड्रल के मुख्य हिस्से में लगी आग को कंट्रोल कर लिया गया है।

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: