breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशबिजनेस न्यूजविभिन्न खबरेंविश्व
Trending

ट्रंप का एलान- सभी बोइंग 737 मैक्स विमान नहीं भरेंगे अब उड़ान,भारत में भी रोक

दो घातक विमान दुर्घटनाओं के बाद बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max) विमानों की उड़ानें बुधवार से भारत में भी रोक दी गई है

नई दिल्ली ,14 मार्च : Boeing 737 Max अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रं ने 13 मार्च को पांच महीने से कम समय में दूसरे घातक दुर्घटना के बाद गहन अंतर्राष्ट्रीय और राजनीतिक दबाव के बीच सभी बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max )विमानों की उड़ाने रोकने की योजना की घोषणा की।

ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि “हम 737 मैक्स 8 (737 Max 8) और 737 मैक्स 9 (737 Max 9) की सभी उड़ानों के बारे में निषेध का एक आपातकालीन आदेश जारी करने जा रहे हैं,”

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप की घोषणा के कुछ ही क्षण बाद, 13 मार्च को बोइंग शेयरों में भारी गिरावट आई।

शेयरों ने सत्र की शुरुआत में ही रिकवरी कर ली थी, लेकिन 12.30 बजे से कुछ देर पहले IST से 2.8% से $ 365.24 का नुकसान हुआ। स्टॉक को इथियोपिया एयरलाइंस की 10 मार्च की दुर्घटना से पहले 13.6% घटा दिया और कंपनी के बाजार मूल्य से अरबों का नुकसान हुआ।

गौरतलब है कि हाल ही में दो घातक विमान दुर्घटनाओं के बाद बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max) विमानों की उड़ानें बुधवार से भारत में भी रोक दी गई है। इसके कारण आज यात्रियों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। स्पाइसजेट को कल ही अपनी 14 उड़ाने कैंसल करनी पड़ी है और आज ये नंबर 30 से 35 फ्लाइट्स बढ़ सकता है।

सरकार ने भी कहा कि गुरुवार का दिन पैसेंजर्स के लिए खासी दिक्कत का दिन हो सकता है। वैसे सरकार ने पैसेंजर्स को परेशानी कम हो इसके निर्देश दे दिए है। लेकिन मांग ज्यादा और सप्लाई कम होने के कारण फ्लाइटों के किराये में एकदम से तेजी आ गई है। हालांकि सरकार ने किराया बहुत ज्यादा न बढ़ाने को कहा है।

बीते सात की तुलना में कुछ रूटों पर यात्री किराएं में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। जेट एयरवेज ने पहले ही अपने पांच और विमान ग्राउंड कर दिए है चूंकि वो घाटे में चल रही है। इंडिगो भी अपने पायलटों की किल्लत के कारण रोजाना तीस फ्लाइटें कैंसल कर रही है। इतना ही नहीं, गो एयर की हालत भी बुरी है चूंकि उसके कुछ विमान भी ठप्प है। जहां तक बात एयर इंडिया की है तो उसके तकरीबन 23 विमान इंजन व स्पेयर पार्ट्स की कमी के कारण उड़ नहीं सकते।

नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने रिव्यू मीटिंग के बाद कहा कि विदेशों से आने वाले बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max) विमानों पर भी रोक लगा दी गई है। स्पाइसजेट के बारह विमानों की उड़ाने कैंसल होने पर उनके पैसेंजर्स को किसी दूसरी फ्लाइट्स में सुविधा मुहैया कराई जाएगी। जो यात्री पैसा वापिस चाहते है उन्हें दे दिया जाएगा।

बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max) के मॉडल स्पाइसजेट और जेट एयरवेज के पास ही उपलब्ध है।

गौरतलब है कि इथोपिया में रविवार को बोइंग 737 मैक्स विमान (Boeing 737 Max) के क्रैश होने के बाद विश्व के ज्यादातर देश बोइंग के इन विमानों पर रोक लगा चुके हैं। अक्टूबर में ऐसा विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

इथोपियन विमान दुर्घटना के बाद विश्वभर में अमेरिका,भारत समेत कई देशों ने बोइंग मैक्स (Boeing 737 Max) विमानों की उड़ानों पर रोक लगा दी है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: