breaking_newsHome sliderविभिन्न खबरेंविश्व

न्यूयॉर्क में भीड़ को ट्रक से कुचलने वाले के खिलाफ आतंकवाद का मामला दर्ज,आईएस से था प्रभावित

न्यूयॉर्क, 2 नवंबर : अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने मंगलवार को न्यूयॉर्क में ट्रक से भीड़ को कुचलने वाले संदिग्ध के खिलाफ आतंकवाद का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज किया। इस हमले में आठ लोगों की मौत हो गई थी और 13 घायल हो गए थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मैनहटन के कार्यवाहक अमेरिकी अटॉर्नी जून किम ने बुधवार को न्यूयॉर्क में संवाददाता सम्मेलन के दौरान संदिग्ध पर लगाए गए इन आरोपों की जानकारी दी।

संदिग्ध सैफुल्लो सैपोव (29) हिरासत में है। उस पर दो मामले दर्ज किए गए हैं, पहला आतंकवादी संगठन, विशेष रूप से आईएस को सामग्री उपलब्ध करना और दूसरा मानव जीवन के जान बूझकर किए गए तिरस्कार के साथ हिंसा और वाहन को नष्ट करने का संघीय आरोप।

किम ने बताया कि यदि वह दोषी सिद्ध हो जाता है तो उसे आजीवान कारावास या फिर मृत्युदंड की सजा मिल सकती है।

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के खुफिया एवं आतंकवाद रोधी प्रभाग के उपायुक्त जॉन मिलर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संदिग्ध उज्बेकिस्तान का प्रवासी सैपोव पिछले कई सप्ताह से इस हमले की योजना बना रहा था।

मिलर ने घटनास्थल पर बरामद कुछ नोटों का हवाला देते हुए कहा, “उसने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रभाव में इस घटना को अंजाम दिया।”

सैपोव ने न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में राहगीरों पर ट्रक चढ़ा दी थी, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई जबकि 13 घायल हो गए।

पुलिस ने उसे गोली मार दी थी और उसे घायल अवस्था में अस्पताल ले जाया गया।

रिपोर्टो के मुताबकि, हमलावर ‘अल्लाह हो अकबर’ चिल्ला रहा था, जिसका मतलब होता है कि अल्लाह महान है।

मिलर ने बताया, “ऐसा लगता है कि उसने आईएस ने सोशल मीडिया पर जिस तरह से किसी घटना को अंजाम देने के दिशानिर्देश दिए हुए हैं, उसका पालन किया है।”

एनवाईपीडी के आयुक्त जेम्स पी.ओनील ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अभी जांच शुरुआती चरण में है और जांचकर्ताओं को अभी सभी सवालों के जवाब नहीं मिले हैं।

न्यूयॉर्क सिटी अग्निशमन विभाग (एफडीएनवाई) के आयुक्त डेनियल ए.निगरो ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस घटना में मारे गए आठ लोगों में से पांच अर्जेटीना, एक जर्मनी और दो अमेरिका के नागरिक हैं।

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्लासियो ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम डरेंगे नहीं। हमें कोई भी चीज हिला नहीं सकती।”

उन्होंने कहा कि रविवार को होने वाली न्यूयॉर्क सिटी की मैराथन तय समय पर होगी और इसकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: