breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबड़ी खबरेंविभिन्न खबरेंविश्व

कोरोना का कातिलाना कहर जारी-भारत मौतों के मामले में अब विश्व में तीसरे नंबर पर

कोरोना मौतों के मामले में अभी तक तीसरे नंबर मेक्सिको था, जहां पर कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 62594 है। लेकिन भारत में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा अब 62635 हो गया है, जोकि मेक्सिको से ज्यादा है...

India stands number 3rd in COVID19 deaths in the world

नई दिल्ली:देश में अनलॉक 4 (Unlock 4.0) का दौर शुरू 1 सितंबर से शुरू होने जा रहा है लेकिन कोरोना का कातिलाना कहर भी बेहताशा बढ़ रहा है। इसके चलते भारत कोरोना मौतों के मामले में भी अब विश्व में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है।

इससे पहले विश्व में कुल कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में भी भारत तीसरे नंबर पर पहुंच चुका है। कोविड-19 मौतों के मामलों में भारत अब अमेरिका और ब्राजील के बाद पूरे विश्व में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है जोकि बेहद चिंताजनक है।

चूंकि केंद्र और राज्य सरकारें अनलॉक होते भारत के साथ हमेशा अपनी पीठ यह कहकर थपथपाती रही है कि भारत में अन्य देशों के मुकाबले डेथ टोल यानि कोरोना से मौतों की संख्या कम है

लेकिन भारत का कोरोना मौतों के मामले में भी अब तीसरे नंबर पर पहुंच जाना(India stands number 3rd in COVID19 deaths in the world) बताता है कि इस दावे की हकीकत क्या है।

कोरोना मौतों के मामले में अभी तक तीसरे नंबर मेक्सिको था, जहां पर कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 62594 है। लेकिन भारत में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा अब 62635 हो गया है, जोकि मेक्सिको से ज्यादा है।

इसलिए अब विश्व में कुल कोरोना मौतों के मामले में भारत का तीसरा नंबर हो (India stands number 3rd in COVID19 deaths in the world) गया है

पूरे विश्व में कोरोनावायरस (Coronavirus) से सर्वाधिक मौतों के मामले में अमेरिका नंबर वन पर है। अभी तक कोरोना संक्रमण से अमेरिका में एक लाख 85 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर अभी फिलहाल ब्राजील है,जहां पर कोरोना से अभी तक एक लाख 19 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

भारत में जैसे-जैसे लॉकडाउन अनलॉक होता गया वैसे-वैसे कोरोना केसों में बढ़ोतरी दर्ज होती गई। जून से लॉकडाउन में जो छूटें मिलती गई

उनसे देश में कोरोना के नए केस और कोविड-19 मौतों (COVID-19 deahs) की संख्या में तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है।

मई के अंत में देश में जहां प्रति 10 लाख की आबादी पर मौतों का आंकड़ा 5 था, तो वहीं अब यह संख्या 45 पर पहुंच गई है।

इसी प्रकार इस संख्या पर मामले भी अब 2554 हो गए हैं।

भारत में 31 मई तक कोरोनावायरस के कुल केसों की संख्या 182143 थी और कोरोना से मौतों की संख्या 193 थी। लेकिन अब कुल केसों की संख्या 34,57720 (India corona cases 34,57720) हो गई है और मौतों की संख्या 62635 हो गई है।

हालांकि विश्व के अधिकतर देशों में अब कोविड-19 के नए केसों और मौतों में कमी दर्ज की जा रही है। ऐसे में भारत में इनका बढ़ना चिंता का विषय जरूर है।

India stands number 3rd in COVID19 deaths in the world

 

24 घंटे में कोरोना के नए रेकॉर्ड केस आए

भारत में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन कोरोनावायरस के 76 हजार से अधिक केस सामने आए।

बीते 24 घंटो में कोविड-19 के 77464 नए केस देश में दर्ज हुए, जबकि 65032 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं और 1015 लोगों की मौत हो गई है।

इससे पहले गुरुवार को 75760 नए कोरोना मामले सामने आए थे। देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या अब 34 लाख के भी पार हो गई है।

हालांकि इनमें से 26 लाख से अधिक कोरोना से ठीक भी हुए है, तो वहीं 62 हजार से ज्यादा लोगों की जान कोरोना से जा चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अब देश में कोरोना के एक्टिव केस कुल मामलों का 22 प्रतिशत रह गए हैं।

देश में प्रति दस लाख आबादी पर जांच की संख्या 28607 हो गई है। भारत पहले ही प्रतिदिन 10 लाख जांच करने की क्षमता प्राप्त कर चुका है।

 

India stands number 3rd in COVID19 deaths in the world

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + ten =

Back to top button