breaking_newsअन्य ताजा खबरेंविभिन्न खबरेंविश्व
Trending

श्रीलंका में और आतंकी हमला,ISIS ने ली धमाकों की जिम्मेदारी

IS ने इसे अंजाम देने वाले सात आत्मघाती बम हमलावरों की पहचान की। इन हमलों में 321 लोगों की मौत हो गयी ।

कोलंबो, 24 अप्रैल :ISIS took responsibility Sri Lanka bomb blast– श्रीलंका में ईस्टर संडे को हुए आत्मघाती बम विस्फोट से पूरे विश्व का दिल दहला देने वाले इस आत्मघाती आतंकी हमले की जिम्मेदारी अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन ISIS ने ले ली है।

श्रीलंका में हाल ही में 8 सीरियल ब्लास्ट हुए है और इनमें मरने वालों की संख्या फिलहाल 321 हो गई है, लेकिन खतरा अभी भी बरकरार है। कोलंबो में चर्च के समीप एक और बम धमाका हुआ (another bomb blast near church in Colombo) है।

Sri Lanka: another bomb blast near church in Colombo, emergency announced
श्रीलंका में चर्च में सीरियल ब्लास्ट (तस्वीर,साभार-गूगल सर्च)

इस्लामिक स्टेट (Islamic state) ने श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए भयानक आत्मघाती हमलों की मंगलवार को जिम्मेदारी ली और इसे अंजाम देने वाले सात आत्मघाती बम हमलावरों की पहचान की। इन हमलों में 321 लोगों की मौत हो गयी ।

जिहादी गतिविधियों की निगरानी करने वाले साइट इंटेलीजेंस ग्रुप के अनुसार अपनी प्रचार संवाद समिति ‘अमाक’ के मार्फत एक बयान में आईएसआईएस (ISIS) ने कहा, ‘‘ दो दिन पहले श्रीलंका में गठबंधन के सदस्य देशों के नागरिकों और ईसाइयों को निशाना बना कर जिन लोगों ने हमला किया, वे इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े थे। ’’ 

#Easter पर हुए भीषण बम ब्लास्ट,125से ज्यादा की मौत,कई घायल- देखें वीडियो

इस बयान में हमलावरों की पहचान अबु उबायदा, अबु अल मुख्तार, अबु खलील, अबु हम्जा, अबु अल बारा, अबु मुहम्मद और अबु अब्दुल्लाह के रूप में की गयी है। बयान में यह भी बताया गया है कि किसने कहां हमला किया।

बयान में यह भी दावा किया है कि इन धमाकों में करीब 1000 लोग या तो मारे गये हैं या घायल हुए हैं।

साइट इंटेलीजेंस ग्रुप की निदेशक रीता कात्ज ने ट्वीट किया, ‘‘आईएसआईएस के संदेश में दिया गया ब्योरा (हमलावरों के नाम, उनमें किसने ने कहां हमला किया) दर्शाता है कि इस हमले में इस संगठन का हाथ है, लेकिन कहां तक उसका हाथ था, यह अभी देखना है। जिम्मेदारी लेने में देरी से भी कई अनुत्तरित सवाल खड़े होते हैं।’’ 

श्रीलंका ने कहा है कि स्थानीय इस्लामिक चरमपंथी संगठन नेशनल तौहीद जमात पर इन विस्फोटों की साजिश रचने का संदेह है।

सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री रजीत सेनारत्ने ने कहा, ‘‘ माना जा रहा है कि धमाके करने वाले सभी आत्मघाती हमलावर श्रीलंकाई नागरिक थे।’’ 

इन हमलों के सिलसिले में एक ड्राइवर समेत 40 संदिग्ध गिरफ्तार किये गये हैं। इसी ड्राइवर की गाड़ी का आत्मघाती हमलावरों ने कथित रूप से इस्तेमाल किया था।

(इनपुट एजेंसी से भी)

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: