Trending

विश्व की सभी प्रमुख ख़बरें जाने बस एक क्लिक में

जानियें अमेरिका,इराक,मिस्र आदि देशों की ख़बरें

world breaking news hindi just one click

(A) जलवायु सम्मेलन से पहले सैन फ्रांसिस्को में हजारों लोग सड़कों पर उतरे

(B) कैलिफोर्निया के गवर्नर ने ट्रंप प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोला 

(C) मिस्र के राष्ट्रपति ने अमेरिका के साथ संबंधों को सराहा
(D) इराक प्रदर्शनों में 15 की मौत

(A) जलवायु सम्मेलन से पहले सैन फ्रांसिस्को में हजारों लोग सड़कों पर उतरे

सैन फ्रांसिस्को :  सैन फ्रांसिस्को में होने वाले ‘ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन समिट’ से ठीक चार दिन पहले जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में ‘असली नेतृत्व’ की मांग को लेकर हजारों लोग सड़कों पर उतर आए। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, शनिवार को निकाला गया मार्च ‘राइज फॉर क्लाइमेट, जॉब्स एंड जस्टिस’ एक वैश्विक अभियान का हिस्सा था, जिसके तहत दुनियाभर के दर्जनों शहर प्रदर्शन में शामिल हुए। 

मार्च को आयोजित करने वाले समूहों में से एक अभियान की प्रबंधक एनालिसा फ्रीटास ने कहा,”हमें जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में वास्तविक नेतृत्व की जरूरत है और वाशिंगटन में वर्तमान प्रशासन असफल रहा है। इसलिए, हम सड़कों पर उतरे हैं।”

फ्रीटास ने कहा कि पर्यावरण समूह, यूनियन, महिला संगठन, लैटिनो संगठन हर कोई मार्च कर रहा है क्योंकि जलवायु परिवर्तन निश्चित रूप से हर किसी के लिए खतरा है।

‘ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन समिट’ 12-14 सितंबर को होगा, जिसमें दुनिया भर के राजनीतिक, सामाजिक और व्यावसायिक लीडर जलवायु परिवर्तन से मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं पर चर्चा करेंगे। 

(B) कैलिफोर्निया के गवर्नर ने ट्रंप प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोला 

लॉस एंजेलिस : अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के गवर्नर जेरी ब्राउन ने अपतटीय तेल ड्रिलिंग की विस्तार योजना से ट्रंप प्रशासन को रोकने के लिए एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं। गवर्नर के कार्यालय से शनिवार को जारी बयान के मुताबिक, ब्राउन ने यह भी ऐलान किया कि कैलिफोर्निया में सार्वजनिक जमीनों पर तेल ड्रिलिंग के विस्तार की संघीय सरकार की योजनाओं का हम विरोध करते हैं।

बयान के मुताबिक, “आज, ट्रंप प्रशासन को कैलिफोर्निया का संदेश स्पष्ट है, यहां नहीं, अभी नहीं।”

इस विधेयक पर ब्राउन ने हस्ताक्षर किए हैं।

(C) मिस्र के राष्ट्रपति ने अमेरिका के साथ संबंधों को सराहा

काहिरा : मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी ने शनिवार को अमेरिका के साथ देश के रणनीतिक संबंधों के महत्व पर जोर दिया। समाचर एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सीसी ने काहिरा में अमेरिकी केंद्रीय कमान के अध्यक्ष जोसेफ वोटेल के साथ बैठक के दौरान यह टिप्पणी की।

जारी बयान में राष्ट्रपति के प्रवक्ता बसम राडी ने कहा कि सीसी ने आतंकवाद से लड़ने के लिए वोटेल के साथ प्रयासों की समीक्षा की।

मिस्र के राष्ट्रपति ने काहिरा में आठ से 20 सितंबर तक हो रहे संयुक्त सैन्याभ्यास ‘ब्राइट स्टार 2018’ का स्वागत किया।

अमेरिकी कमांडर ने मिस्र के साथ सैन्य संबंधों की प्रशंसा की।

(D) इराक प्रदर्शनों में 15 की मौत

बगदाद :  इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि बसरा में बीते कुछ दिनों से बुरी परिस्थितियों के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों में 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 190 घायल हो गए। स्वास्थय मंत्रालय के प्रवक्ता सैयफ बदर ने शनिवार को जारी बयान में कहा, “प्रदर्शनकारी और सुरक्षाबलों दोनों ओर से मौते हुई हैं।”

बदर ने कहा कि घायलों का इलाज चल रहा है।

गौरतलब है कि बीते सप्ताह में बसरा में हजारों की संख्या में गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने प्रांतीय सरकार की इमारतों को जला दिया।

प्रांत में खस्ता जल आपूर्ति की पुरजोर आलोचना की जा रही है।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close