breaking_newsअन्य ताजा खबरेंराजनीतिक खबरेंविश्व
Trending

एक्जिट पोल हुआ गलत साबित, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन जीते, ट्रंप ने दी बधाई

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मॉरिसन की चुनावी जीत पर बधाई दी।

मेलबर्न, 20 मई :Australia election 2019 exit poll proved wrong Morrison win-भारत में भले ही एक्जिट पोल सही साबित होने का दावा किया जा रहा हो लेकिन ऑस्ट्रेलिया (Australia) में इसका बिल्कुल उलट हुआ है। जी हां, ऑस्ट्रेलिया में एक्जिट पोल गलत साबित हो गए है (Australia election 2019 exit poll proved wrong) और सत्तारूढ़ गठबंधन जीत गया है। इसके कारण ऑस्ट्रेलिया के पीएम मॉरिसन जीत (PM Scott Morrison win)गए है। मॉरिसन के नेतृत्व वाले गठबंधन की जीत के साथ ही लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन को अब इस्तीफा देने को मजबूर होना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (PM Scott Morrison win) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने रविवार को आम चुनावों में ‘‘चमत्कारिक’’ रूप से वापसी करते हुए एग्जिट पोल्स (चुनाव के बाद सर्वेक्षण) को गलत साबित कर (exit poll proved wrong)  दिया। सत्तारूढ़ गठबंधन की जीत के बाद विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन को इस्तीफा देने के लिए विवश होना पड़ा।

मॉरिसन ने जीत को चमत्कारिक बताया-Australia election 2019 exit poll proved wrong Morrison win

अपनी अगली संसद और अगला प्रधानमंत्री चुनने के लिए ऑस्ट्रेलिया के मतदाताओं ने शनिवार को मतदान किया। यह चुनाव मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर लड़ा गया था। देश में करीब पांच हफ्ते तक चले चुनाव प्रचार के बाद शनिवार को 1.6 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई मतदाताओं ने देश का 31वां प्रधानमंत्री चुनने के लिए मतदान किया।

ताजा परिणामों के अनुसार, कंजर्वेटिव गठबंधन ने 74 सीटें जीतीं जबकि लेबर पार्टी ने 66 सीटों पर जीत हासिल की। 151 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 76 सीटों की जरुरत होती है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या 51 वर्षीय मॉरिसन को सरकार बनाने के लिए निर्दलीय सांसदों के समर्थन की जरुरत होगी या नहीं।

इंडी सीट से विजेता निर्दलीय हेलन हैन्स ने कहा कि वह त्रिशंकु संसद की स्थिति में गठबंधन के साथ काम करेंगी। हैन्स ने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन के मुद्दे से निपटने पर सरकार के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

मॉरिसन अपनी पत्नी जेनी के साथ रविवार को सिडनी के सदरलैंड शिरे में एक चर्च में गए जहां उन्होंने स्थानीय मतदाताओं का आभार जताया।

मॉरिसन ने अपने समर्थकों से कहा, ‘‘मैं हमेशा चमत्कार में यकीन करता हूं। मैं और मेरी सरकार और मेरी पूरी टीम आप सभी का आभार जताते हैं। आज की रात हर ऑस्ट्रेलियाई के लिए है।’’

इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मॉरिसन की चुनावी जीत पर बधाई दी।

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार करने वाले मध्य-वाम लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन ने अपनी हार स्वीकार कर ली है और कहा कि वह पार्टी नेता के पद से इस्तीफा दे देंगे।

शॉर्टन ने मेलबर्न में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैंने स्कॉट मॉरिसन को फोन कर बधाई दी है….उन्हें शुभकामनाएं दी हैं कि वह पूरे सौभाग्य और साहस के साथ देश की सेवा करें। राष्ट्रहित में इससे कम नहीं होना चाहिए।’’

मतदान खत्म होने के बाद नाइन-गैलेक्सी पोल ने चुनाव बाद के सर्वेक्षणों में पूर्वानुमान व्यक्त किया था कि मध्य-वाम लेबर पार्टी की जीत होगी और लिबरल पार्टी की अगुवाई वाला गठबंधन परास्त होगा।

एग्जिट पोल में दिखाया गया कि लिबरल गठबंधन को हराकर लेबर को 151 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा (संसद के निचले सदन) में 82 सीटें मिलेंगी।

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

यह भी पढ़े: पाकिस्तान: भ्रष्टाचार के छह मामलों में पूर्व राष्ट्रपति जरदारी को अंतरिम जमानत

यह भी पढ़े: टाइम मैगजीन के कवर पेज पर पीएम मोदी के लिए हेडलाइन-‘भारत को बांटने वाला प्रधान’ मचा बवाल

यह भी पढ़े: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने आतंकवाद रोधी कार्य में सहयोग को लेकर भारत की सराहना की

 

Watch This:

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: