breaking_news Home slider राजनीतिक खबरें विश्व

#India & China: तमाम अटकलों और बातों को पीछे छोड़ मोदी और शी ने की मुलाक़ात

साभार गूगल

हैम्बर्ग, 7 जुलाई : भारत और चीन के हालिया सीमा विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यहां ब्रिक्स नेताओं की बैठक से इतर मुलाकात की और ‘कई मुद्दों पर’ बातचीत की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर कहा, “हैम्बर्ग में चीन द्वारा आयोजित ब्रिक्स देशों के नेताओं की अनौपचारिक मुलाकात के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।”

ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। इनके नेताओं की बैठक में मोदी और शी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने में एक-दूसरे के देशों की सराहना की। 

हालिया सीमा तनाव को देखते हुए दोनों नेताओं के बीच किसी बैठक की योजना नहीं बनाई गई थी और चीन ने कहा था कि फिलहाल वातावरण इसके अनुकूल नहीं है।

लेकिन, मुलाकात के दौरान दोनों नेता मुस्कराते और एक दूसरे से गर्मजोशी से हाथ मिलाते नजर आए। 

दोनों नेताओं की पिछली मुलाकात कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में पिछले महीने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में हुई थी।

बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने राष्ट्रपति शी की अध्यक्षता में ब्रिक्स में हुई प्रगति की सराहना की और इस साल सितंबर में चीन के शियामेन में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन की शुभकामनाएं दीं और पूर्ण सहयोग का वादा किया।

–आईएएनएस