Trending

Pakistan govt formation:पाक में सरकार बनाने उतरे इमरान खान,सहयोगियों की तलाश जारी

इस्लामाबाद, 27 जुलाई : Pakistan govt formation- पाकिस्तान के नेशनल असेंबली चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ (पीटीआई) ने शुक्रवार को सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी।

पीटीआई को 270 सीटों पर हुए चुनाव में 116 सीटें मिली हैं और उसे सरकार बनाने के लिए 20 और सदस्यों के समर्थन की दरकार होगी, जिसके लिए पार्टी सहयोगियों की तलाश में है। 

सत्तासीन पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के खाते में 64 सीटें गई हैं, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो-जरदारी के नेतृत्व में पाकिस्तान पीपल्स पार्टी 43 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर है।

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान (65) का पाकिस्तान का 19वां प्रधानमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है, मगर उनकी किस्मत पर अंतिम फैसला आना अभी बाकी है। 

पाकिस्तान में 272 सदस्यीय नेशनल असेंबली में बहुमत के लिए कम से कम 137 सीटों की जरूरत होती है। मगर दो निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान नहीं हो पाने से अभी 270 सीटों में बहुमत पाने के लिए इमरान खान को कम से कम 136 सदस्यों के समर्थन की दरकार होगी। 

टीवी रिपोर्ट के अनुसार, चार जगहों पर मतों की गिनती जारी थी, जिनमें से सभी सीटों पर पीटीआई के उम्मीदवार आगे चल रहे थे। अगर यह मान कर भी चलें कि पीटीआई सभी चार सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रहती है तो भी पार्टी के पास 120 सीटें ही होंगी और प्रधानमंत्री की दौड़ में शामिल इमरान खान को 16 और सदस्यों के समर्थन की आवश्यकता होगी। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीटीआई ने 12 विजेता निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क किया है और वह उनका समर्थन पाने को लेकर आश्वस्त है। 

डॉन न्यूज के अनुसार, छह सीटों पर जीत हासिल करने वाली पार्टी मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम)-पाकिस्तान ने इमरान खान को समर्थन देने पर सहमति जताई है।

डॉन ऑनलाइन के अनुसार गठबंधन करने के लिए पीटीआई के नेता जहांगीर तरीन और खली मकबूल एमक्यूएम के नेता से मिलने वाले हैं।

पीटीआई दोबारा खबर-पख्तूनख्वा में सत्ता में लौटी है। इसे प्रांतीय विधानसभा चुनाव में नवाज शरीफ परिवार के दबदबा वाले क्षेत्र पंजाब में भी 123 सीटें मिली हैं जबकि पीएमएल-एन को 127 सीटें मिली हैं। पार्टी को वहां सरकार बनाने के लिए 297 सदस्यीय पंजाब असेंबली में 149 सीटों की दरकार होगी। 

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: