आज मोदी नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुट संग करेंगे द्विपक्षीय बैठक

नई दिल्ली,  24 मई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुट यहां गुरुवार को एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे, और इस दौरान दोनों देशों के बीच साझा हित के सभी मुद्दों पर चर्चा होगी। यह बैठक यहां रुट के गुरुवार सुबह दो दिवसीय दौरे पर पहुंचने के कुछ देर बाद होगी।

रुट मोदी के पिछले वर्ष जून में हुए नीदरलैंड दौरे के एक वर्ष से कम समय में यहां आ रहे हैं।

रुट का यह जून 2015 के बाद दूसरा भारत दौरा है, लेकिन 2017 में प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद यह उनका पहला दौरा है।

रुट एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आ रहे हैं, जिनमें उप प्रधानमंत्री व कृषि मंत्री कारोला स्काउटन, विदेश व्यापार और विकास सहयोग मंत्री सिगरिद काग, बुनियादी ढांचा और जल प्रबंधन मंत्री कोरा वेन नियावेनहुइजेन और चिकित्सा देखभाल मंत्री केयर ब्रूनो ब्रुनिस शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, 130 कंपनियों के 230 व्यापारिक प्रतिनिधि भी रुट के साथ यहां ट्रेड मिशन में भाग लेने के लिए आएंगे।

बयान के अनुसार, “ट्रेड मिशन में शामिल होने वाली कंपनियां एग्रीफूड, बागवानी, लॉजिस्टिक्स, स्मार्ट सिटिज, जल, स्वास्थ्य व जीवन विज्ञान, आईटी, समुद्री क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगी। इसके साथ ही भारत-नीदरलैंड सीईओ फोरम भी नई दिल्ली में आयोजित होगा।”

नई दिल्ली के बाद रुट बेंगलुरू का दौरा करेंगे, जहां वह अन्य गतिविधियों के साथ इसरो के परिसर जाएंगे।

भारत और नीदरलैंड के बीच अप्रैल 2017 से फरवरी 2018 तक 7.621 अरब डॉलर का द्विपक्षीय कारोबर हुआ। नीदरलैंड 2000 से दिसंबर 2017 के बीच कुल 23 अरब डॉलर के संचयी निवेश के साथ भारत में पांचवा सबसे बड़ा निवेशकर्ता देश है। नीदरलैंड में 2,35,000 प्रवासी भारतीय रहते हैं।

 

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close