breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक न्यूजटेक्नोलॉजीराजनीतिक खबरेंविश्व

अमेरिका में रविवार से TikTok और WeChat बैन, डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की घोषणा

रविवार यानी 20 सितंबर से अमेरिका में दोनों चाइनीज एप को डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा...

TikTok and WeChat to be banned in US from Sunday

चीन के 59 और 47 एप्स (Chinese apps ban in India) भारत में बैन कर दिए गए, जिनमें चाइनीज वीडियो शेयरिंग एप TikTok और मैसेंजर WeChat भी शामिल है अब भारत के ही नक्शे-कदम पर चलते हुए अमेरिका (United States) में भी रविवार से TikTok और WeChat को बैन कर दिया जाएगा। इस बात की घोषणा डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने की है।

न्यूज एजेंसी Reuters की खबर के अनुसार, रविवार से अमेरिका में Tiktok और WeChat पर बैन लगाने की घोषणा डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन (announces trump administration) ने की है।

इस खबर के मुताबिक, TikTok के साथ ही WeChat को भी रविवार से अमेरिका में यूजर्स डाउनलोड नहीं कर (TikTok and WeChat to be banned in US from Sunday)सकेंगे।

गौरतलब है कि TikTok के करीब 100 मिलियन यानी 10 करोड़ यूजर्स (100 million users in the United States) अमेरिका में हैं।

दरअसल, चीन और भारत के बीच निरंतर जारी गतिरोध के बाद देश की मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा बताकार TikTok और WeChat सहित कुल 106 चाइनीज एप्स बैन कर दिए थे।

इसे भारत द्वारा चीन के प्रति आर्थिक सर्जिकल स्ट्राइक के तौर पर देखा गया और अब अमेरिका में चुनाव के चलते डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) प्रशासन ने भी चीन को बड़ा आर्थिक झटका दिया है।

दरअसल, कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर ट्रंप लगातार चीन पर आरोप लगा रहे है कि उसने जानबूझकर अमेरिका सहित विश्व को इससे ग्रसित किया है।

गौरतलब है कि पूरे विश्व में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में नंबर वन पर अमेरिका ही है।

ऐसे में चीन के एप्स को बैन की करने की मांग लगातार अमेरिका में भी बीते कई हफ्तों से चल रही थी, अब आखिरकार रविवार 20 सितंबर से अमेरिका में भी TikTok और WeChat एप्स को पूरी तरह से बैन कर दिया जाएगा।

टिकटॉक (Tiktok) छोटे पापुलर वीडियो के कारण प्रसिद्ध एप है, लोग जिससे परिवार के जैसा जुड़ाव महसूस करते हैं।

अमेरिकी कॉमर्स डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को एक आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक रविवार यानी 20 सितंबर से अमेरिका में दोनों चाइनीज एप को डाउनलोड नहीं किया जा (TikTok and WeChat to be banned in US from Sunday)सकेगा।

गौरतलब है कि बीते दिनों अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से जो निर्देश जारी किए गए थे उनमें कहा गया था कि इन एप्स से यूजर्स से बड़ी संख्या में जानकारी ली जा रही है और यह रियल जोखिम है।

इस डाटा को संभवतः चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।

इस कार्रवाई से पहले एक खबर आई थी जिसमें ट्रंप ने कहा कि उन्होंने TikTok के बारे में फैसला करने के लिए वॉलमार्ट और ओरेकल प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की है।

इस समय TikTok का स्वामित्व बीजिंग स्थित ByteDance के पास है।

TikTok and WeChat to be banned in US from Sunday

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 4 =

Back to top button