Trending

UN सेक्रेटरी गुटेरेस ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ जंग में  G20 के कमिटमेंट का स्वागत किया

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने कहा कि घोषणा में जी -20 नेताओं ने व्यापार के लिए बहुपक्षीय दृष्टिकोण और विश्व व्यापार संगठन के सुधार के महत्व को भी रेखांकित किया

संयुक्त राष्ट्र, 3 दिसम्बर : UN Secretary Guterres G20 summit- संयुक्त राष्ट्र (UN) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Guterres) ने 2018 जी -20 सम्मेलन के समापन पर शनिवार को जारी घोषणापत्र का स्वागत किया जिसमें जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में प्रतिबद्धता की पुष्टि की गई है।  

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने रविवार को जारी एक बयान के तीन प्रमुख बिंदुओं का जिक्र किया। 

महासचिव ने कहा, “घोषणापत्र में मजबूत वैश्वीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र के ब्लूप्रिंट सतत विकास के एजेंडा 2030 के समर्थन की पुष्टि की गई है। इसी के साथ मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास को प्राप्त करने के लिए सभी नीतिगत उपकरणों का प्रयोग करने की शपथ ली गई है।

उन्होंने कहा, “जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में उच्चाकांक्षा बढ़ाने की जरूरत पर बल देते हुए जी -20 नेताओं ने अपने स्तर पर निर्धारित योगदान की प्रतिबद्धताओं को लागू करने के लिए 2015 के पेरिस समझौते के हस्ताक्षरकर्ता देशों का मजबूत समर्थन व्यक्त किया है।” 

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने कहा कि घोषणा में जी -20 नेताओं ने व्यापार के लिए बहुपक्षीय दृष्टिकोण और विश्व व्यापार संगठन के सुधार के महत्व को भी रेखांकित किया। 

महासचिव ने अपनी बात समाप्त करते हुए कहा कि जी -20 में पर्यावरणीय रूप से हानिकारक गैसों के उत्सर्जक देश शामिल हैं और उन देशों द्वारा जारी यह घोषणापत्र जलवायु परिवर्तन की वैश्विक चुनौती के समाधान के लिए आशा प्रदान करता है।

–आईएएनएस

यह भी पढ़े: ईरान अपनी सुरक्षा के लिए अमेरिका या किसी की परवाह नहीं करेगा

यह भी पढ़े: US China Trade War खत्म, शी और ट्रंप ने मीटिंग में सुलझाएं विवाद

यह भी पढ़े: G-20 : भगोड़ों आर्थिक अपराधीयों के लिए मोदी का 9 सूत्रीय एजेंडा

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close