Trending

बिग ब्रेकिंग: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद् से अलग हुआ अमेरिका

संयुक्त राष्ट्र 20 जून:US left UNHRC-अमेरिका ने खुद को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद् से अलग कर लिया है। इसका खुलासा संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूद निक्की हेली ने किया।

निक्की ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र इजरायल के खिलाफ पक्षपात रवैया अपना रहा है। हमने पिछले साल ही अलग होने के बारे में धमकी दी थी।

इसलिए अब अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) से अलग होने का ऐलान किया है, जिस पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने खेद जताया। गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने बताया, “महासचिव का मानना है कि यदि अमेरिका यूएनएचआरसी में बना रहता तो अच्छा होता।”

उन्होंने कहा, “संयुक्त राष्ट्र की इस मानवाधिकार संस्था का दुनियाभर में मानवाधिकारों की सुरक्षा और इसे बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका है।”

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने वाशिंगटन के इस संस्था से अलग होने का ऐलान करते हुए इसे ‘पाखंडी’ और ‘स्वयंसेवी’ बताया था, जो मानवाधिकारों का मखौला उड़ाती है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हेली ने पिछले साल परिषद पर इजरायल विरोधी रुख अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा था कि अमेरिका इसकी सदस्यता की समीक्षा कर रहा है।

–आईएएनएस

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close