breaking_newsअन्य ताजा खबरेंऑटोलेटेस्ट ऑटो न्यूज
Trending

जल्द ही ड्राइविंग टेस्ट के बिना मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस! सरकार कर रही तैयारी

पक्के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए व्यक्ति को गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण लेना होता है और फिर से ड्राइविंग टेस्ट देना होता है....

driving license can be get without driving test soon

नई दिल्ली:अब जल्द ही आपको ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट के झंझट से छुटकारा मिल सकता (driving license can be get without driving test soon)है।

जी हां, सरकार इसकी तैयारी में जुट गई है हालांकि बस शर्त इतनी होगी कि आपको ड्राइविंग लाइसेंस तभी मिलेगा जब आपने किसी मान्यताप्राप्त ड्राइविंग सेंटर से गाड़ी चलाने की ट्रेनिंग सफलतापूर्वक ली होगी।

दरअसल,मौजूदा प्रक्रिया के अनुसार, ड्राइविंग लाइसेंस(driving license) पाने के लिए भारत में किसी भी व्यक्ति को सबसे पहले ड्राइविंग टेस्ट(driving test)देना होता है और फिर जाकर उसे लर्निंग लाइसेंस मिलता है।

इसके बाद पक्के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए व्यक्ति को गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण लेना होता है और फिर से ड्राइविंग टेस्ट देना होता है,जिसके लिए एक समय-सीमा दी जाती है।

इस सीमा के अंतर्गत जो भी ड्राइविंग टेस्ट पास कर लेता है, उसे भी ड्राइविंग लाइसेंस इशू हो जाता है।

लेकिन ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री को कुशल ड्राइवर्स देने के मकसद से अब सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने एक्रीडेडेट ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर्स के विषय में एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है।

इस ड्राफ्ट के मुताबिक, कोई व्यक्ति यदि इन एक्रीडेडेट सेंटर्स से ड्राइविंग की ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूरा कर लेता है, तो उसे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के दौरान ड्राइविंग टेस्ट से छूट(driving license can be get without driving test soon) मिलेगी।

हालांकि ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को मंत्रालय की वेबसाइट पर लोगों के सुझाव जानने के लिए अपलोड कर दिया गया है।इस प्रोसेस  को पूरा करने के बाद बाद सरकार इसे औपचारिक रूप से जारी कर देगी।

सड़क, परिवहन मंत्रालय का कहना है कि इस कदम से ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्री को कुशल ड्राइवर्स मिल सकेंगे। इससे क्षमता का विस्तार होगा साथ ही सड़क दुर्घटना के मामलों में कमी आएगी।

 

 

 

क्वालिटी ट्रेनिंग की होगी व्यवस्था!-Driving training 

इसमें एक अहम सवाल है कि क्या मान्यता प्राप्त केंद्रों से ड्राइविंग ट्रेनिंग की गुणवत्ता इतनी बेहतर होगी कि वो हर मानकों पर खरी उतर सके?

इसे देखते हुए मंत्रालय ने ऐसी आवश्यकताएं और प्र​क्रियाएं प्रस्तावित की हैं, जोकि इन केंद्रों को पूरा करना और पालन करना अनिवार्य होगा।

यानी, मानकीकृत केंद्रों से सफलतापूर्वक ड्राइनिंग ट्रनिंग पूरा करने वालों को ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने के दौरान टेस्ट से छूट मिलेगी।

 

 

इस कदम का मकसद है-सड़क हादसों में कमी लाना

सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का लक्ष्य सड़क हादसों की संख्या 2025 तक घटाकर आधी करना है। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी(Nitin Gadkari) ने कहा था कि सड़क हादसों में कमी लाना एक क्रमिक प्रक्रिया नहीं है और इसे तत्काल ही शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर लेना चाहिए।

गडकरी ने यह भी कहा था कि सड़क सुरक्षा मानकों के बारे में जागरुकता बढ़ाने की आवश्यकता है।

गौरतलब है कि मंत्रालय 1 जनवरी से 17 फरवरी 2021 तक सड़क सुरक्षा माह मना रहा है। इस दौरान सड़क सुरक्षा को लेकर कई तरह की जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

 

driving license can be get without driving test soon

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + 2 =

Back to top button