breaking_newsअन्य ताजा खबरेंऑटोटिप्स एंड ट्रिक्सलेटेस्ट ऑटो न्यूज
Trending

सस्ते में अपनी कार को कराये सैनिटाइज, खर्चा 175 रुपये से शुरू

आपकी परेशानी को समझते हुए प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों ने कार सैनिटाइजेशन की सर्विस शुरू की है...

How to sanitize car at cheapest-car sanitization service-tips

नई दिल्ली: क्या आप भी अपनी कार को सैनिटाइज (car sanitization)कराना चाहते है? परेशान है कि लॉकडाउन (Lockdown) में कार तो निकालनी है, लेकिन इसकी साफ-सफाई खासकर कोरोनाकाल में कैसे करनी है, नहीं जानते या आपके पास समय नहीं है।

अगर इन सभी सवालों के जवाब ‘हां’ है तो टेंशन न लें। अब आप आसानी से बेहद सस्ते में अपनी कार को सैनिटाइज  (sanitize car) करा सकते है।

आपकी परेशानी को समझते हुए प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों ने कार सैनिटाइजेशन की सर्विस

(car sanitization service) शुरू की है।

कार को चलाने से पहले उसका भी संक्रमण मुक्त होना बेहद जरूरी है। कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते देश में लगे लॉकडाउन के कारण कारों की साफ-सफाई (Car sanitize) भी नहीं हो सकी है।

कारों के संक्रमित होने की आशंका के कारण प्रमुख कार कंपनियों महिंद्रा (Mahindra), हुंदै और मारुति नेक्सा ने कारों को सैनिटाइज और संक्रमण मुक्त रखने की सर्विस शुरू कर दी (How to sanitize car at cheapest)की है।

आप अपनी कार को 175 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक खर्च पर सैनिटाइज करा सकते है।

व्हीकल डीलर्स के शीर्ष संगठन ‘फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन’ (FADA) ने कोरोनावायरस संक्रमण के कारण कर्मचारियों और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक विस्तृत परामर्श जारी किया है।

महिंद्रा (Mahindra) के सीतापुरा स्थित वर्कशाप में वाहनों को सैनिटाइज अर्थात संक्रमण मुक्त करने की सुविधा उपलब्ध है।

इस वर्कशाप के एक मैनेजर ने बताया कि कार और मॉडल के हिसाब से इसका शुरुआती शुल्क 899 रुपये रखा गया है।

 

कैसे करते है कारों को सैनिटाइज?-How to sanitize car at cheapest

car sanitization service-tips

fumigation service for car
कार सैनिटाइजेशन सर्विस

-कोरोनावायरस के संक्रमण से मुक्त या सैनिटाइज करने के लिए कारों पर धूम्रीकरण (Fumigation) प्रक्रिया को अपनाया जा रहा है।

-इस प्रक्रिया में एक फॉगिंग मशीन से कार के अंदर फॉगिंग की जाती है।

-इस प्रकार की सुविधा हुंदै ने भी शुरू की है, जोकि शुरूआती शुल्क 1000 रुपये ले रही है।

-मारुति केवल वाहन सैनेटाइज सेवा प्रदान कर रही है। यहां पर नेक्सा सर्विस के मैनेजर अनुज शर्मा ने कहा कि वाहन को अंदर और बाहर से सैनेटाइज करने की सेवा दी जाती है

और इसके शुरूआती चार्ज 175 रुपये (कर अतिरिक्त) है। हालांकि मारुति ने गाड़ियों को संक्रमण मुक्त रखने की सर्विस जयपुर में फिलहाल शुरू नहीं की है।

-दरअसल,कोरोना लॉकडाउन (Coronalockdown) में थोड़ी ढील के बीच प्रमुख वाहन कंपनियों के डीलर व वर्कशॉप भी अब खुलने लगे हैं। इनमें कड़े सुरक्षा उपाय अपनाएं जा रहे है,जिससे वायरस का संक्रमण न फैले।

How to sanitize car at cheapest

फेडरेशन ऑफ आटोमाबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने देश भर में 15,000 से अधिक अपने सदस्य डीलरों को अलर्ट किया है कि वह अपने शोरूम और वर्कशाप में सुरक्षा के सभी प्रोटोकॉल को अपनाएं ताकि किसी तरह की दिक्कत खड़ी नहीं हो।

यूरोपीय वाहन कंपनी रेनॉ इंडिया के स्पीकर ने कहा है कि,” रेनॉ इंडिया ने अपने सभी परिसरों को पूरी तरह से धूम्रीकरण के बाद ही खोला है। इसके कंपनी अतिरिक्त कर्मचारियों को स्क्रीनिंग के बाद ही काम पर ले रही है तथा ग्राहकों के लिए सैनेटाइजेशन व सोशल डिस्टेंसिंग मानकों का पालन अनिवार्य रखा गया है।

सूत्रों के अनुसार, COVID-19 के कारण जीने के तरीके में बदलाव करना अनिवार्य हो गया है। बदले हालातों में वाहन कंपनियां अपनी प्रक्रिया के डिजिटलाइजेशन पर भी जोर दे रही हैं,

जिसके अंतर्गत वाहन या कार की टेस्ट ड्राइव से लेकर सर्विस तक की ऑनलाइन बुकिंग, बिल वगैरह ईमेल या व्हाटसएप (WhatsApp) पर भेजना शामिल है।

 इतना ही नहीं, सभी वाहन कंपनियों ने अपने शोरूम और वर्कशाप में आने वाले सभी कर्मचारियों व ग्राहकों के लिए मास्क पहनना, सैनेटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य कर रखा है।

कंपनियों ने यह कार सैनिटाइज सेवा जयपुर में देनी शुरू की गई है।

How to sanitize car at cheapest

(इनपुट एजेंसी से भी)

 

 

 

 

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: