breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

लॉकडाउन खत्म होने पर भी बंद रहेंगे पब्लिक ट्रांसपोर्ट,स्कूल-कॉलेज, मॉल, सिनेमाघर!

जिलेवार तरीके से हालातों को देखते हुए लॉकडाउन खोलने का कोई भी निर्णय 3 मई के बाद ही लिया जाएगा...

Lockdown ends public transport-school-colleges malls-will remain closed

नई दिल्ली:देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) की महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 3 मई तक (Coronalockdown) लागू है। इसके बढ़ते प्रकोप के चलते अब संभावना जताई जा रही है कि 3 मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी देश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट,स्कूल-कॉलेज, मॉल और सिनेमाघर बंद ही रहेंगे।

सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में पीएम मोदी पहले ही स्पष्ट कर चुके है कि कोरोना से ज्यादा प्रभावित इलाकों में लॉकडाउन जारी रहेगा और जिलेवार तरीके से हालातों को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) खोलने का कोई भी निर्णय 3 मई के बाद ही लिया जाएगा।

गौरतलब है कि COVID-19 के देश में पैर पसारने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 27 अप्रैल को तीसरी बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की और देश में लॉकडाउन के बाद कैसी रणनीति कायम करनी है इस पर चर्चा की।

मोदी ने मुख्यमंत्रियों को चेताया है कि कोरोनावायरस का खतरा जल्द टलने वाला नहीं है। इसलिए उन्होंने लॉकडाउन का दूसरा चरण 3 मई को खत्म होने के बाद आगे की रणनीति के लिए योजना बनाने को कहा है।

Lockdown ends public transport-school-colleges malls-will remain closed

 

धैर्य और सावधानी के साथ जारी रखनी होगी कोरोना के खिलाफ जंग

पीएम मोदी (PM Modi) ने मुख्यमंत्रियों (CMs) के साथ लॉकडाउन की समीक्षा पर हुई बैठक में स्पष्ट किया कि हमें कोरोना के खिलाफ जंग धैर्य और सावधानी के साथ जारी रखते हुए अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने पर भी ध्यान देना है।

उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि देश की अर्थव्यवस्था अन्य देशों के मुकाबले अच्छी हालत में है। मोदी ने बताया कि लॉकडाउन के देश में सकारात्मक परिणाम मिले है और बीते डेढ़ महीने में देश में हजारों जानें लॉकडाउन के कारण बच गई है।

पीएम ने कहा है कि आगामी दिनों में मास्क और फेस ढ़कने के लिए गमछे या कपड़े का प्रयोग लोगों के जीवन का हिस्सा बन जाएगा।

टेक्नोलॉजी के अधिक से अधिक प्रयोग पर ज्यादा जोर दिया और रिफॉर्मेंशन के तरीकों को अपनाने की भी आवश्यकता बताई।

लॉकडाउन के दूसरे चरण के बाद की योजना बनाने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा। बकौल पीएम एक्सपर्ट्स ने कहा है कि आगामी महीनों में कोरोनावायरस का प्रभाव दिखता ही रहेगा।

Lockdown ends public transport-school-colleges malls-will remain closed

 

नौ में से चार मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने को कहा

पीएम और मुख्यमंत्रियों के बीच हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चार मुख्यमंत्रियों ने देश में लॉकडाउन बढ़ाने की वकालत की जबकि पांच ने इसे हटाने की।

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने संक्रमण रोकने के लिए एहतियात बरतकर रहने की बात कही। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने लॉकडाउन चरणबद्ध तरीके से हटाने की बात कही।

जबकि गोवा, हिमाचल प्रदेश और मेघालय के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने की वकालत की।

हालांकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीएम मोदी से बातचीत के बाद प्रदेश के अधिकारियों को 3 मई के बाद तैयारियों और आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने की योजना बनाने के निर्देश दिए।

Lockdown ends public transport-school-colleges malls-will remain closed
 

ज्यादा प्रभावित और निषिद्ध इलाकों में नहीं होगी गतिविधि

देश में कोरोना के ज्यादा संक्रमण वाले इलाकों को रेड जोन और हॉटस्पॉट की संज्ञा दी गई है। बैठक के बाद संभावना जताई गई है कि हॉटस्पॉट वाले इलाकों में लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है।

हालांकि कुछ अटकलें इस बात की भी लगाई गई है कि कोरोना से अति प्रभावित क्षेत्रों के बाहर प्राइवेट व्हीकल और इकोनॉमिक एक्टिविटीज सहित कुछ अन्य सेवाओं में छूट दी जा सकती है।

लेकिन ज्यादातर लोगों इस बात पर एकमत है कि सार्वजनिक परिवहन बस,ट्रेनें और स्कूल-कॉलेज, सिनेमाघर, मॉल और धार्मिक कार्यक्रमों व सार्वजनिक समारोह पर प्रतिबंध कायम रहना चाहिए।

Lockdown ends public transport-school-colleges malls-will remain closed
 

क्रिसिल जोकि घरेलू रेटिंग एजेंसी है, ने लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान की बात कही है। क्रिसिल के अनुसार लॉकडाउन से 10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होगा।

उन्होंने कहा है कि वर्तमान वित्तवर्ष के लिए GDP ग्रोथ तकरीबन आधी होकर 1.8 होने का अनुमान लगाया है। एजेंसी ने लॉकडाउन के लंबे समय तक रहने के कारण बेरोजगारी,अर्थव्यवस्था के बुरी तरह चरमराने की स्थिति में जीडीपी घटने और गरीबी बढ़ने सरीखे नुकसान की बात कही है।

 
 
Lockdown ends public transport-school-colleges malls-will remain closed

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × three =

Back to top button