breaking_newsHome sliderअन्य खेल खबरेंखेल

ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन : सेमीफाइनल में पहुंचीं सिंधु, क्वार्टर फाइनल में हारे प्रणॉय

बर्मिघम, 17 मार्च :  भारत के पुरुष एकल खिलाड़ी एच एस प्रणॉय को यहां जारी ऑल इंग्लैंड ओपन बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 1000 चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में हार मिली। वर्ल्ड नम्बर-16 प्रणॉय को शुक्रवार देर रात खेले गए अंतिम-8 दौर के मुकाबले में चीन के हुआंग यूजियांग के हाथों 20-22, 21-16, 23-21 से हार मिली।

यह मैच एक घंटे 17 मिनट चला।

मैच के बाद प्रणॉय ने अपने ट्वीट में कहा, “बीती रात मैंने अपना हर हथियार आजमाया लेकिन अपने पहले ऑल इंग्लैंड सेमीफाइनल से दूर रह गया। निराशाजनक है लेकिन मैं इस बात को लेकर खुश हूं कि चोट से उबरने के बाद मैंने अच्छी वापसी की है। सहयोग और समर्थन के लिए सबका धन्यवाद।”

25 साल के प्रणॉय पैर की तकलीफ के कारण लगभग दो महीनों तक कोर्ट से दूर रहे थे।

अब इस चैम्पियनशिप में महिला एकल खिलाड़ी पीवी सिंधु के रूप में एकमात्र भारतीय चुनौती रह गई है। सिंधु शनिवार को सेमीफाइनल में खेलेंगी। उनका सामना जापान की अकाने यामागुची से होगा।

शुक्रवार को सिंधु ने मौजूदा विश्व चैम्पियन जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

इससे पहले, 

रियो ओलम्पिक-2016 की रजत पदक विजेता भारत की पी.वी.सिंधु ने शुक्रवार को जापान की नोजोमी ओकुहारा को मात देकर ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। वर्ल्ड नंबर-3 सिंधु और ओकुहारा के बीच मुकाबला हमेशा से बेहद रोचक होता है और इस बार भी यही हुआ। सिंधु इस कड़े मुकाबले को 20-22, 21-18, 21-18 से जीतने में सफल रहीं।

पहला गेम हारकर सिंधु ने अपने प्रशंसकों को निराश किया, लेकिन अगले दो गेमों में उन्होंने ओकुहारा को शिकस्त देकर सेमीफाइनल में कदम रखा।

पहले गेम में सिंधु ने 17-16 से आगे थीं, लेकिन जापानी खिलाड़ी ने वापसी करते हुए स्कोर 18-18 से बराबर कर लिया और फिर 22-20 से गेम अपने नाम करने में सफल रहीं।

दूसरे गेम में भी कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी गई। सिंधु ने अच्छी शुरुआत करते हुए 3-1 की बढ़त ले ली थी लेकिन ओकुहारा ने स्कोर 3-3 से बराबर कर लिया। यहां से एक-एक अंक के लिए रोचक मुकाबला हुआ। सिंधु ने 16-13 की बढ़त ले ली, लेकिन एक बार फिर ओकुहारा ने 18-18 से स्कोर बराबर कर लिया। हालांकि सिंधु ने 19-18 से आगे होने के बाद दो अंक लेकर दूसरा गेम जीत मुकाबले को तीसरे गेम में पहुंचा दिया।

तीसरे गेम में वर्ल्ड नंबर-6 ओकुहारा ने सिंधु को 4-1 से पीछे कर दिया। भारतीय खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और पलटवार करते हुए 6-6 की बराबरी कर ली। इस गेम में दोनों खिलाड़ियों पर थकावट हावी थी। ब्रेक तक स्कोर 11-11 से बराबर था। सिंधु ने ब्रेक के बाद 16-12 की बढ़त ली और फिर 21-18 से गेम अपने नाम कर सेमीफाइनल में पहुंच गईं।

सेमीफाइनल में उनका सामना स्पेन की कैरोलिना मारिन और जापान की ही आकाने यामागुची के बीच होने वाले मैच की विजेता से होगा।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven − 5 =

Back to top button