breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरेंबीमारियां व इलाजहेल्थ
Trending

Corona Live update:भारत में फिलहाल कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं:ICMR का दावा

सिरो सर्वे के नतीजों (Sero Survey Result) की जानकारी देते हुए कहा कि  देश की 1फीसदी आबादी भी अभी तक कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं हुई है

ICMR claims: No current community transmission in India 

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के लेटेस्ट अपडेट (Coronavirus Live update) को लेकर आज स्वास्थ्य मंत्रालय (HealthministryofIndia)और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR)कीसाझाप्रेसकॉन्फ्रेंसहुई।

जिसमें आईसीएमआर(ICMR) ने दावा किया है कि भले ही बड़े शहरों में छोटे शहरों के मुकाबले कोरोना संक्रमण ज्यादा हो लेकिन भारत में फिलहाल कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ (ICMR claims: No current community transmission in India) है।

गुरुवार को केंद्र के स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। जिसमें आईसीएमआर की ओर से बताया गया कि हाल ही में एक सीरोलॉजिकल सर्वे कराया गया है। जोकि 83 जिलों में  कराया गया था। इसके प्रमुख नतीजे सामने आएं है।

ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव (Balram Bhargava) ने सिरो सर्वे के नतीजों (Sero Survey Result) की जानकारी देते हुए कहा कि  देश की 1फीसदी आबादी भी अभी तक कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं हुई है। अच्छी बात यह है कि भारत में COVID-19 मृत्यु दर दुनियाभर में सबसे कम है।

गौरतलब है कि विश्वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमितों (Coronavirus) के नए मामलों में तेजी दिखी है

बीते 24 घंटों में 9,996 नए कोरोना केस आए है। बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी 357 लोगों की मौत हुई है। 

हालांकि अच्छी बात यह है कि दुनिया के मुकाबले भारत में कोरोना रिकवरी रेट बढ़ा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बुधवार तक भारत में कोरोना के  2,86,579 मामले सामने हो गए हैं। इनमें से 1,41,028 लोग ठीक भी हो चुके हैं, वहीं अब तक कोरोना ने देश में 8,102 लोगों की जान ली है। 

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने अपने इस ताजा सर्वे के हवाले से यह जानकारी दी है कि देश के हॉटस्पॉट की एक तिहाई आबादी कोरोना संक्रमण से अपने आप ठीक हो गई

संक्रमण का प्रसार  हॉटस्पॉट शहरों की एक-तिहाई आबादी में था।

सर्वे में जानकारी दी गई कि स्वस्थ हो चुके लोगों में कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडी पाई गई है।

ICMR claims: No current community transmission in India

प्रेस कॉन्फ्रेंस में ICMR ने बताया कि विशेषज्ञों ने देश के लोगों में कोरोना की पैठ जानने और इसके असर के लिए एक सीरोलॉजिकल सर्वे आयोजित किया गया था। जिसके बाद इस सर्वें को पीएमओ और कैबिनेट सचिव को सौंप दिया गया।

लोगों के बीच कोरोना की पहुंच और इसके असर की जानकारी प्राप्त करने के लिए सीरोलॉजिकल सर्वे आयोजित किया था। सर्वे की रिपोर्ट कैबिनेट सचिव और प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ साझा की गई है।  

यह सर्वे 83 जिलों में किया गया था सर्वे में आईसीएमआर ने खास एंटीबॉडीज की पहचान के लिए देश के 83 जिलों में 24 हजार लोगों के बीच सीरोलॉजिकल सर्वे किया था।  जिससे पता चला की कोरोना संक्रमण बड़े शहरों में ज्यादा है छोटे शहरों के मुकाबले लेकिन फिलहाल देश में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है।

ICMR claims: No current community transmission in India

ICMR ने यह भी कहा कि प्रति लाख जनसंख्या के हिसाब से भारत में विश्व की तुलना में बहुत कम मामले है। देश में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं है।

केंद्र के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि लॉकडाउन में हमने बेड तैयार कर लिए है। देश में पर्याप्त बेड उपलब्ध है। साथ ही रेलवे कोच को भी आइसोलेशन बेड बनाया गया है। जिन राज्यों की जितनी जरूरत होगी, उसके हिसाब से मुहैया कराएंगे।

ICMR claims: No current community transmission in India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + 11 =

Back to top button