breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

CoronaLockdown: लॉकडाउन पर आज सुबह 10 बजे पीएम मोदी करेंगे देश को संबोधित

देश में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा (lockdown extension) सकता है...

Corona Lockdown PM Modi address to nation today

नईदिल्ली: आज 21दिनों के लॉकडाउन (Lockdown) का अंतिम दिन है। सारा देश जानने को उत्सुक है कि आज के बाद लॉकडाउन हटेगा या बरकरार रहेगा।

इसी मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे और माना जा रहा है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण देश में लागू किए गए लॉकडाउन पर कुछ नया एलान पीएम मोदी आज सुबह 10 बजे (Corona Lockdown PM Modi address to nation today) करेंगे।

हालांकि पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के संग हुई बैठक में इस बात के कयास पहले ही मिल चुके है कि देश में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा (lockdown extension) सकता है।

खुद समयधारा ने भी अपनी पिछली रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की थी कि इस बार पीएम मोदी देश में लॉकडाउन को कुछ रियायतों के साथ दोबारा बढ़ा सकते है।

दरअसल, सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार की बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमति दे दी (Corona Lockdown PM Modi address to nation today) है।

मुख्यमंत्रियों के साथ मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा बैठक की थी।

हालांकि इस बैठक में पीएम मोदी(PM Modi) ने मुख्यमंत्रियों के समक्ष एक नया नारा भी गढ़ा- ‘जान भी और जहान भी’।

जबकि पहली बार लॉकडाउन की घोषणा करने पर मोदी ने नारा दिया था जान है तो जहान है। इस बार पीएम ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि अब आम जनता का स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के साथ-साथ देश की समृद्धि पर भी ध्यान केंद्रित करना है।

स्पष्ट है कि उनका आशय देश की डूबती अर्थव्यवस्था को मजबूती देने से है। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि भारत के ‘उज्ज्वल भविष्य, समृद्धि एवं स्वस्थ भारत’ के लिए यह जरूरी है।

एक सरकारी प्रवक्ता के हवाले से इस बात की पुष्टि हुई कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की बैठक में ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने पीएम मोदी को देश में लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए और आगे बढ़ाने का आग्रह (Corona Lockdown PM Modi address to nation today)किया है।

प्रवक्ता के अनुसार, केंद्र सरकार इस पर ही विचार कर रही है।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन खत्म करने की योजना के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों के बीच इस बात की सहमति बनती हुई दिख रही है कि देश में लॉकडाउन दो हफ्ते और आगे बढ़ाया जाए।

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Nationwide lockdown) की घोषणा करते हुए जब मैंने कहा था कि ‘जान है तो जहान है’ तो देशवासियों ने इसका अच्छे से पालन किया और घरों के भीतर ही रहें।

अब इससे आगे जाकर एक नये आयाम ‘जान भी, जहान भी’ पर भी ध्यान देने की जरूरत है, जो भारत के ‘उज्ज्वल भविष्य, समृद्धि एवं स्वस्थ भारत’ के लिए जरूरी है’

मोदी के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने लॉकडाउन को कम से कम एक पखवाड़े के लिए आगे बढ़ाने का सुझाव दिया।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बैठक में स्पष्ट कर दिया था कि उनकी सरकार ने पंजाब में पहले ही 1 मई तक कर्फ्यू लगाये रखने या पूर्ण लॉकडाउन का निर्णय ले लिया है और सभी शिक्षण संस्थान भी पंजाब में 30 जून तक बंद रहेंगे।

गौरतलब है कि COVID-19 से उबरने के लिए पीएम मोदी ने बीते महीने 24 मार्च को 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसका अंतिम दिन आज 14 अप्रैल तक है।

 

Corona Lockdown:इस बार लॉकडान 2.0 के लिए खास रणनीति की हो सकती है घोषणा

सूत्रों के हवाले से हमने अपनी पिछली रिपोर्ट में स्पष्ट किया था कि आज राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन आगे बढ़ाने पर घोषणा हो सकती है लेकिन इस बार लॉकडाउन एक खास रणनीति के तहत लागू किया जा सकता (Corona Lockdown PM Modi address to nation today)है।

जिसमें देश को तीन जोनों में बांटा जा सकता है। कोरोनावायरस (Corona) से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके रेड जोन में रखे जा सकते है।

कम प्रभावित ऑरेंज जोन में और जहां कोरोना संक्रमण बिल्कुल नहीं है, उन्हें ग्रीन जोन का नाम दिया जाएगा।

इतना ही नहीं, इस बार लॉकडाउन में गरीबों और जिन लोगों ने लॉकडाउन के कारण अपनी नौकरी गंवा दी,

उनके लिए भी खास योजना का एलान हो सकता है। इसके लिए पहली कोशिश अर्थव्यवस्था को दोबारा से पटरी पर लाने की है।

वैसे सूत्रों के अनुसार, इस बार फ्री राशन का दायरा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थियों से आगे बढ़ सकता है। इस योजना का फायदा उन्हें होगा जहां पीडीएस कार्ड रजिस्टर्ड नहीं है।

हालांकि इस प्रस्तावित योजना पर 20 हजार से 25 हजार करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं।

ध्यान दें कि यह पैकेज लॉकडाउन शुरू होने के बाद घोषित किए गए 1.7 लाख करोड़ रुपये के पैकेज से अलग होगा।

भारत में सोमवार शाम 5 बजे तक कोरोनावायरस के कुल  9,352 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से 324 की मौत हो गई हैं।

भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 8,048 है और 980 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है।

पीएम मोदी के साथ हुई बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाए जाने का सुझाव दिया था। केजरीवाल ने ट्विटर पर पहले ही ट्वीट करके संकेत दे  दिया था कि पीएम मोदी देश में लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमत है।

एक सरकारी बयान के हवाले से बताया गया है कि विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लॉकडाउन आगे बढ़ाने के साथ-साथ केंद्र से वित्तीय और राजकोषीय सहायता की भी मांग की है।

बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्यों के संयुक्त प्रयासों से COVID-19 के प्रभाव को कम करने में निश्चित रूप से मदद मिली है, लेकिन चूंकि स्थिति तेजी से परिवर्तित हो रही है, इसलिए निरंतर सतर्कता सर्वोपरि है।

पीएम मोदी ने राज्यों के साथ हुई बैठक में इस बात पर विशेष बल दिया कि कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए अब तक उठाये कदमों के असर को पता लगाने के लिए आगामी 3-4 सप्ताह अत्‍यंत महत्वपूर्ण हैं

और इस चुनौती का सामना करने के लिए टीम के रूप में काम करना अत्‍यंत आवश्‍यक (Corona Lockdown PM Modi address to nation today) है।

मोदी ने इस बात का भी आश्वासन दिया कि देश में आवश्यक दवाओं की आपूर्ति पर्याप्त है और इस जंग में सबसे आगे रहने वाले सभी स्वास्थ्य व अन्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए और महत्वपूर्ण उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे है।

कालाबाजारी और जमाखोरी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई किए जाने का संदेश भी पीएम मोदी ने दिया।

 

 
(Corona Lockdown PM Modi address to nation today)

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 11 =

Back to top button