breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

COVID-19: पंजाब में वीकेंड और पब्लिक हॉलिडे पर लॉकडाउन,बॉर्डर भी होंगे सील

राज्य में दुकानें जो शाम 7 बजे बंद होती थीं, वो शनिवार को शाम 5 बजे बंद हो जाएंगी...

Lockdown in Punjab on weekends and public holidays

नई दिल्ली: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में बढ़ते COVID-19 केसों की आशंका के चलते वीकेंड और पब्लिक हॉलिडे पर पंजाब में लॉकडाउन घोषित (Lockdown in Punjab again) कर दिया है।

जी हां, पंजाब (Punjab) में एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown extended in Punjab) बढ़ा दिया गया है, हालांकि इस बार लॉकडाउन केवल वीकेंड और पब्लिक हॉलिडे वाले दिन घोषित किया गया (Lockdown in Punjab on weekends and public holidays) है।

इस दौरान किसी को भी  घर से बाहर निकलने की अनुमति  नहीं होगी। केवल जरूरी सेवा प्रदाता ही इस लॉकडाउन अवधि में मूवमेंट पास (Lockdown Pass) लेकर घर से बाहर आवश्यक काम निपटाने के लिए जा सकेंगे।

इतना ही नहीं, पंजाब में एक बार फिर से बॉर्डर को भी सील किया (Punjab borders to be sealed) जाएगा।

यहां तक की पंजाब की राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी इंटर-स्टेट बस सेवा बंद कर दी गई है।

दिल्ली और देश में बढ़ते कोरोनावायरस केसों के मद्देनजर पंजाब सरकार ने इसका एलान किया है। जो यात्री फ्लाइट्स और ट्रेन से आ रहे है उन्हें अब घर में ही 14 दिन तक क्वारनटीन रहना पड़ेगा।

दरअसल, राज्य में बढ़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों के मामले ट्रैवल हिस्ट्री से ही जुड़े है।

पंजाब में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि कोई भी नागरिक बिना मूवमेंट पास के बाहर नहीं निकल सकेगा। मूवमेंट पास पंजाब सरकार के COVA ऐप से ई-पास डाउनलोड किया जा सकता है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, केवल मेडिकल स्टोर और आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग मूवमेंट  पास लेकर घर से बाहर लॉकडाउन में निकल सकेंगे।

 दुकानें शाम पांच बजें होंगी बंद-Lockdown in Punjab on weekends and public holidays

लुधियाना के पुलिस उपायुक्त ने बताया कि राज्य में दुकानें जो शाम 7 बजे बंद होती थीं, वो शनिवार को शाम 5 बजे बंद हो जाएंगी। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें शाम 7 बजे तक खुली रह सकती हैं।

रेस्तरां और शराब की दुकानें रात 8 बजे तक खुली रहेंगी और रात 9 बजे तक आवाजाही जारी रहेगी।

बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री (Punjab Chief Minister) कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) कोरोना संकट (Corona crisis) से निपटने के तमाम कोशिशें कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कोरोना से निपटने के लिए कुछ सख्त फैसले लेने के संकेत भी दिए थे। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, विभिन्न डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स और  कोरोना को लेकर बनाई गई मंत्रियों की समूह कमेटी के साथ वीडियो कांफ्रेंस के दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आने वाले दिनों में पंजाब में कोरोना (COVID-19 in Punjab) के बढ़ रहे मामलों की आशंका के मद्देनजर सख्त फैसले लेने के लिए तमाम एक्सपर्ट्स से राय मांगी थी।

इसमें विशेष यह है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह मानते हैं कि दिल्ली में लगातार जो मामले बढ़ रहे हैं उसका असर पंजाब में भी पड़ सकता है. क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी से रोजाना औसतन 500 से 800 वाहन पंजाब में आ रहे हैं।

ऐसे में पंजाब सरकार (Punjab govt) ये विचार कर रही है कि दिल्ली और अन्य राज्यों से पंजाब में आ रहे लोगों के लिए कोविड टेस्ट (COVID-19 test) अनिवार्य कर दिया जाए।

हालांकि इसे लेकर अंतिम फैसला पंजाब पुलिस, हेल्थ विभाग और मेडिकल एक्सपर्ट्स की राय के बाद ही लिया जाएगा।

देश जहां एक ओर अनलॉक होता जा रहा है और मुंबई व दिल्ली जैसे राज्य जहां कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे है। अपने-अपने राज्यों में लॉकडाउन आगे न बढ़ाने की बात कह चुके है वहीं पंजाब में फिर से लॉकडाउन (Lockdown in Punjab again) यकीनन साहसिक कदम है।

भले ही इसे अभी वीकेंड और पब्लिक हॉलीडे पर लागू किया गया (Lockdown in Punjab on weekends and public holidays) है लेकिन मुख्यमंत्री की योजना राज्य में सख्ती से लॉकडाउन पालन कराने और कोरोनावायरस के कहर से राज्य को बचाने की है।

प्रधानमंत्री करेंगे मुख्यमंत्रियों से बात

देश में कोरोनावायरस का विस्फोट बढ़ता ही जा रहा है। इसे लेकर पीएम मोदी फिर से विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा बात करेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर पीएम मोदी दो दिन लगातार अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।

पीेम मोदी नरेंद्र मोदी की ये बैठक 16 जून और 17 जून को होगी। दोनों दिन पीएम मोदी की राज्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग दोपहर तीन बजे से शुरू होगी।

Lockdown in Punjab on weekends and public holidays

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 5 =

Back to top button