breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेश की अन्य ताजा खबरें
Trending

COVID19Update: भारत में कोरोना हुआ 26,000 के पार, 7,628 संक्रमितों के साथ महाराष्ट्र का बुरा हाल

शनिवार को कोरोना संक्रमितों के नए मामलों में से आधे से अधिक नए मामले 811 अकेले महाराष्ट्र से आएं है...

COVID19Update in India

नई दिल्‍ली: कोरोना महामारी भारत (India) में तांडव मचा रही है।शनिवार को देश में कोरोनावायरस के कुल मामले 26000 के भी पार हो गए है।

सबसे ज्यादा बुरे हालात महाराष्ट्र (Maharashtra) के है जहां पर कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 7628 हो गई है। देश में कोविड-19 का कहर बरप रहा है और हालात दिनोंदिन चुनौतीपूर्ण होते जा रहे है।

देश में दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में नए कोरोना मरीजों (Coronavirus positive)  की संख्या बढ़ रही है

और अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 26,000 के भी पार पहुंच गई (COVID19Update in India) है।

कोविड-19 (COVID-19) ने महाराष्ट्र में महाआतंक मचाया हुआ है। शनिवार को कोरोना संक्रमितों के नए मामलों में से आधे से अधिक नए मामले 811 अकेले महाराष्ट्र से आएं है।

अब महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7,628 तक पहुंच (Maharashtra in danger top 7628 cases)गई है।

हालांकि सरकार इस बारे में कुछ अलग ही राय रखती है। सरकार का कहना है कि नए कोरोना केसों की रोजाना की वृद्धि दर (Daily growth rate) घटकर 6 पर्सेंट तक हो गई (COVID19Update in India)है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार से शाम से लेकर शनिवार शाम तक कोविड-19 संक्रमण से 56 लोगों की मृत्यु हुई है, जोकि इस अवधि (24 घंटे) में हुई अब तक की सबसे अधिक मौतें है।

कुल मौतें 779 हुई है और कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 26,194 हो गई है। हालांकि 5,200 से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं।

तो इस हिसाब से कोरोना संक्रमण से मुक्त मरीजों की दर 20 प्रतिशत से अधिक है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगे कहा कि प्रतिदिन कोरोना संक्रमितों की संख्या की बढ़ोतरी में 6 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है जोकि देश में सौ केस आने के पश्चात सबसे कम है।

 
 

कोरोना मामलों में महाराष्‍ट्र के बाद कौन-कौन से राज्य?-COVID19Update in India

 

कोरोना संक्रमितों की संख्या महाराष्ट्र में बढ़ती ही जा रही है। शनिवार को महाराष्ट्र में कुल कोरोना पॉजिटिवों का आंकड़ा बढ़कर 7,628 तक पहुंच गया।

जबकि कोरोना संक्रमण में देश में दूसरे नंबर पर गुजरात (Gujarat) आ गया है। गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 3 हजार से भी ज्यादा हो गई है।

हालांकि राजस्थान में भी अब 2000 से ज्यादा मामले हो गए है।

मध्यप्रदेश में भी संख्या लगभग इतनी ही है।यहां कुल मामले 1,900 पार कर गए है।

तमिलनाडु में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 1,800 के पार है।

संक्रमण के मामले में तमिलनाडु के करीब ही उत्तर प्रदेश भी है।  

अब आंध्र प्रदेश के हेल्थ वर्कर भी कोरावायरस (Coronavirus) की चपेट में आ गए है और राज्य में संक्रमितों की संख्या 1000 के भी पार हो गई है।

 

 

 दिल्‍ली में कोरोना का कहर 2,625 तक पहुंचा- COVID19Update in India

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या अब 2,625 तक जा पहुंची है। दिल्ली में 111 नए मामले आये है।

हालांकि इसी कारण दिल्ली में कोविड-19 मामलों की कमिटी के अध्यक्ष डॉ. एस के सरीन ने दिल्ली में लॉकडाउन 16 मई तक बढ़ाये जाने (Lockdown in Delhi) का सुझाव दिया है।

डॉ. सरीन ने कहा है कि लॉकडाउन (Lockdown) को बढ़ाकर ही संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है वर्ना हालात बेतहाशा कोरोना केस हो सकते है।

गौरतलब है कि देश में 24 मार्च की मध्यरात्रि से ही लॉकडाउन लागू है जोकि पहले 14 अप्रैल तक था लेकिन फिर अवधि पूरी होने पर पीएम मोदी ने इसे बढ़ाकर 3 मई तक दिया।

हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सोमवार, 27 अप्रैल को फिर से विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे। लॉकडाउन बढ़ाने या हटाने को लेकर बातचीत संभव है।

 
 

देशभर में दुकानें खोलने के आदेश पर राज्यों की राय- COVID19Update in India

गृहमंत्रालय के देशभर में दुकानें खोलने के आदेश पर विभिन्न राज्यों ने अलग-अलग प्रतिक्रिया दी है। दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में गृहमंत्रालय के आदेश का पालन करेंगी।

हालांकि महाराष्ट्र ने फौरन कोई भी छूट लॉकडाउन में देने से साफ मना कर दिया है और कहा है कि तीन मई तक लॉकडाउन की गाइडलाइन्स में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

सम दुकानें खोलने का निर्णय सोमवार को करेगा। गुजरात गृहमंत्रालय के आदेश का पालन करेगा। हरियाणा और नागालैंड भी लॉकडाउन में छूट देंगे।

गौरतलब है कि पंजाब में अभी तक 17 लोगों ने संक्रमण से दम तोड़ा है। जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस से पांच लोगों ने जान गंवाई जबकि केरल, झारखंड और हरियाणा में तीन-तीन लोगों ने जान गंवाई।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बिहार में दो लोगों की मौत हुई जबकि मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

 
COVID19Update in India

पश्चिम बंगाल में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 571, कर्नाटक में 474, जम्मू कश्मीर में 454, केरल में 450, पंजाब में 298 और हरियाणा में 272 हो गई है।

बिहार में कोरोना वायरस के 233 मामले सामने आए हैं जबकि ओडिशा में 94 मामले सामने आए। झारखंड में 57 लोग संक्रमित पाए गए हैं और उत्तराखंड में संक्रमण के 48 मामले सामने आए हैं।

हिमाचल प्रदेश में संक्रमण के अभी तक 40 मामले सामने आए हैं, छत्तीसगढ़ और असम में 36-36 मामलों की पुष्टि हुई है।

चंडीगढ़ तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कोविड-19 के 27 मामले सामने आए जबकि लद्दाख में 20 लोग संक्रमित पाए गए।

मेघालय में 12 मामले सामने आए और गोवा तथा पुडुचेरी से संक्रमण के सात-सात मामले सामने आए।

मणिपुर और त्रिपुरा में दो-दो व्यक्ति संक्रमित पाए गए जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया।

 

COVID19Update in India

 
 

(इनपुट एजेंसी से भी)

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 3 =

Back to top button